प्रवेशपत्र के नाम पर विद्यालय में अवैध वसूली

प्रवेशपत्र के नाम पर विद्यालय में अवैध वसूली
चित्र - सौजन्य : ENI Live

कुलदीप विश्वकर्मा | NavprabhatTimes.Com

बदलापुर(जौनपुर) : क्षेत्र के कौशल्या देवी जायसवाल इंटर मीडिएट कालेज महराजगंज में प्रवेश पत्र के नाम पर गरीब असहाय छात्र-छात्राओं से विद्यालय प्रसाशन द्वारा सौ से अवैध दो सौ रुपये वसूलने की बात सामने आई है। जानकारी के मुताबिक छात्र व अभिभावक इसकी शिकायत जब जिला विद्यालय निरीक्षक के पास ले गए, तो उन्होंने बताया कि एक रूपए भी नहीं लगता प्रवेश पत्र का। इसकी जांच करवाई जाएगी और विद्यालय प्रसाशन पर कार्यवाई की जायेगी।

इस विषय में छात्रों ने SDM बदलापुर और SO महराजगंज से भी शिकायत की, लेकिन कुछ भी समस्या का निदान नहीं किया गया, जिससे छात्रों के अभिभावको में काफी रोष है। उपरोक्त घटना की शिकायत से विद्यालय प्रशासन सकते में आ गया है और पैसे मांगने को बात को स्वीकार नहीं रहा है, वहीं विद्यार्थियों व अभिभावकों ने विद्यालय के सामने नारेबाजी भी की।

इसी विद्यालय का एक और विद्यार्थी जब प्रवेशपत्र लेने गया तो उससे भी दो सौ रुपये प्रवेशपत्र के लिए मांगे गए। पैसे न दे पाने में असमर्थ होने के कारण उसे प्रवेशपत्र नहीं दिया गया, जबकि अगले ही दिन उसकी बोर्ड परीक्षा शुरू होनेवाली थी। इस विद्यार्थी ने नवप्रभातटाइम्स.कॉम को एक शिकायत पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई,

मैं दसवीं कक्षा का विद्यार्थी हूँ। मेरी बोर्ड की परीक्षा शुरू होनेवाली है। मैं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करनेवाले परिवार से हूँ। मेरे पास पढाई करने के लिए पैसे नहीं हैं, बड़ी मुश्किल से मैं पढ़ रहा हूँ। जब मैं अपना प्रवेश पत्र लेने गया तो प्रिंसिपल उमाकांत यादव ने दो सौ रुपये मांगे। पैसे न देने के कारण मुझे प्रवेशपत्र नहीं दिया गया। निवेदन है कि हमें आप लोगों का सहयोग चाहिए, आप हम विद्यार्थियों की मदद करें।

गौरतलब है कि गांवों व पिछड़े इलाकों में ऐसे कई विद्यालय हैं जो मनमाने पैसे बेवजह ही वसूलते हैं। छात्रों व अभिभावकों को मजबूरन ये पैसे उन्हें देने पड़ते हैं।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें