धूमधाम से मनाया गया देश का ६९वां गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस

भारत भर में 69वें गणतंत्र दिवस का जश्न धूमधाम से मनाया गया। पहली बार एक से ज्यादा देश के राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने आये। इससे पहले गणतंत्र दिवस में केवल एक मुख्य अतिथि के शामिल होने का रिवाज रहा है। इस बार भारत ने परंपराओं से हटते हुए 10 देशों के नेताओं को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथियों के तौर पर आमंत्रित किया था, जो ASEAN देशों के नेता हैं।

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के अतिथियों में जिन 10 देशों के नेता और राष्‍ट्र प्रमुख शामिल थे, उनमें इंडोनेशिया के रष्‍ट्रपति जोको विडोडो के अलावा म्‍यांमार की स्‍टेट काउंसलर आंग सान सू की, मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक, थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक, फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुर्तेते, कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन, लाओस के प्रधानमंत्री थॉन्‍गलॉन सिसौलिथ, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लुंग तथा ब्रुनेई के सुल्‍तान हसनाल बोलकिया शामिल थे।

मुंबई के केपीएम हाई स्कूल में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह-

मुंबई के केपीएम हाई स्कूल में बड़े ही धूमधाम से गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। इस अवसर पर साकीनाका पोलिस स्टेशन के सीनियर पीआई अविनाश धर्माधिकारी व उनकी टीम, पत्रकार पवन पाठक, अभिभावकों व स्थानीय लोगों ने गणतंत्र दिवस के समारोह में हिस्सा लेकर विद्यार्थियों का मनइबल बढ़ाया। विद्यालय के ट्रस्टी मिथिलेश पांडेय ने विद्यार्थियों को उनके विशेष योग्यता के लिए उन्हें सम्मानित भी किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत व ड्रामा के माध्यम से राष्ट्र के प्रति अपने प्रेम को प्रदर्शित किया।

गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवसवसई के एवरशाइन सिटी में गणतंत्र दिवस पर स्वच्छता को सम्मान-

देश भर में गणतंत्र दिवस समारोह बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। मुंबई के वसई पूर्व क्षेत्र के एक्वेरियस हाउसिंग सोसाइटी, एवरशाइन सिटी में वसई विरार महानगर पालिका के स्वच्छता अभियान की ब्रांड एम्बेस्डर ध्वजारोहण कार्यक्रम में उपस्थित रहीं। सोसाइटी के सफाई कर्मचारी के हाथों ध्वजारोहण करवाकर दिलीप पांचाल व सोसाइटी के अन्य सदस्यों ने स्वच्छता के प्रति अपने सम्मान की भावना प्रकट की।

गणतंत्र दिवसउत्तर प्रदेश के जौनपुर/महराजगंज के मार्केट में सूरज मेडिकल के सामने मनाया गया गणतंत्र दिवस-

थाना क्षेत्र महराजगंज के सूरज मेडिकल के संचालक शीतला प्रसाद मौर्य एवं डॉ. एवं अन्य स्थानीय लोगों ने नवप्रभात टाइम्स.कॉम के जिला संवाददाता कुलदीप विश्वकर्मा, डॉ. रमेश प्रजापती, डॉ. पवन कुमार सिंह (डेन्टिस्ट), डॉ. आर सी यादव (बालरोग विशेषज्ञ), डॉ. उमानाथ विश्वकर्मा (DMLT पैथ), डॉ. कृपा शंकर मिश्र (होम्यो), डॉ.विजय कुमार प्रजापति (डेन्टिस्ट) आदि लोग मौजूद रहे। उपस्थित सभी लोगों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लिया।

गणतंत्र दिवस

Leave a Reply