सामाजिक संस्थाओं ने भी ईवीएम  मशीन पर उठाये सवाल

आनंदप्रकाश शर्मा | NavprabhatTimes.Com

ईवीएम मशीन मामले में चुनाव आयुक्त सहारिया को लिखा पत्र

BMCचुनाव में हारे हुए उम्मीदवार जहाँ ईवीएम मशीन की गड़बड़ी पर सवाल खड़े कर रहे हैं, वहीं सामाजिक संस्थाओं ने भी ईवीएम मशीन में छेड़छाड़ करने की बात कह मशीन पर सवाल खड़ा कर दिया है।

ब्रदरहुड फाउंडेशन संस्था के संस्थापक फिरोज खान ने चुनाव आयुक्त जे. एस. सहारिया को एक पत्र लिख ईवीएम मशीन में गड़बड़ी होने को लेकर आशंका जताई और मामले की जांच की मांग की है।

इससे पहले मुलुंड और दूसरे इलाके में हारे उम्मीदवार BMC चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम मशीन में गड़बड़ी होने की आशंका पर सवाल उठा चुके है। फिरोज खान का कहना है कि मुम्बई ही नहीं मुम्बई के बाहर पुणे, पिम्परी, चिंचवड, नाशिक तथा महाराष्ट्र के अन्य जिलों में हुए महानगरपालिका और जिला परिषद के चुनाव में जिस तरह से इकतरफ़ा एक ही पार्टी को मत मिला है, इस बात का इशारा करता है कि मशीन से कहीं-न-कहीं छेड़छाड़ जरूर हुआ है। इसलिए मामले की जांच होनी चाहिए। आम जनता का चुनाव आयोग से सवाल है कि चुनाव में किस उम्मीदवार को जिताना है, इसका फैसला मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट देकर करता है। लेकिन यदि ऐसे में ईवीएम मशीन उम्मीदवार के चुनाव का फैसला करने लगे, तो फिर चुनाव कराने और चुनाव पर करोड़ों रुपए खर्च करने की क्या जरूरत है।

फिरोज खान ने अपने पत्र में चुनाव आयोग से BMC चुनाव के वोटर लिस्ट से गायब 11 लाख से ज्यादा मतदाताओं के नाम को लेकर भी सवाल उठाया है। उन्होंने मांग की है कि चुनाव आयोग इन दोनों मामलों की गंभीरतापूर्वक जांच करवाये। ताकि लोग सही तरह से अपने मतों का उपयोग कर सकें। मतदान करना हर नागरिक का जन्मसिद्ध अधिकार है। ऐसे में किसी का नाम मतदाता लिस्ट से गायब करवाना और ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करवाना बहुत बड़ा अपराध है।

चुनाव आयोग में इसकी शिकायत के बाद ब्रदरहुड संस्था के लोग इसके खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में भी जानें के बारे में विचार कर रहे हैं।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें