भारतीय सेना का म्यांमार बॉर्डर पर बड़ा एक्शन, कई नागा उग्रवादी ढेर, कैंप तबाह

कांस्टेबल सलीम शाह
प्रतीकात्मक चित्र

नागालैंड: भारतीय सेना ने म्यांमार बॉर्डर पर उग्रवादियों के खिलाफ आज बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. आर्मी ने नागा उग्रवादियों के कैंप पर हमला बोला है, जिससे NSCN(K) कैडर के उग्रवादियों को काफी बड़ा नुकसान हुआ है. भारतीय सेना के इस ऑपरेशन में कई उग्रवादी हताहत भी हुए हैं. यह ऑपरेशन करीब सुबह 4.45 बजे किया गया. भारतीय सेना ने साफ किया कि यह ऑपरेशन म्यांमार में घुसकर नहीं किया गया है.

 

जानकारी के अनुसार सेना का यह ऑपरेशन असम-नागालैंड बॉर्डर के पास हुआ. सेना ने सुबह-सुबह ही इस ऑपरेशन को शुरू किया और लंगखू गांव के पास नागा उग्रवादियों पर हमला बोला. यह जगह भारत-म्यांमार बॉर्डर से करीब 10-15 किमी. दूर है.

 

भारतीय सेना ने यह कार्रवाई इनपुट के आधार पर की है. सुबह करीब पौने पांच बजे आर्मी और नागा उग्रवादियों के बीच गोलीबारी हुई है, जिसके बाद सेना ने उग्रवादियों को मार गिराया. अभी तक कितने नागा आतंकी मारे गए हैं इसका कोई आंकड़ा नहीं आया है.

 

गौरतलब है कि हाल ही में हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के म्यांमार दौरे से पहले भी ऐसे ही एक ऑपरेशन को अंजाम दिया गया था. भारत-म्यांमार सीमा पर नागा आतंकी संगठन एनएससीएन (के) एक आतंकवादी कैंप को नष्ट कर दिया गया था, जिसमें एक आतंकवादी को मार गिराया था.

 

खुफिया सूचनाओं के आधार पर सेना को इस कैंप की जानकारी बहुत पहले हो गई थी और यह ऑपरेशन 2-3 दिन से एक्‍टिव था. हालांकि सेना ने सुबह 7:30 बजे कैंप पर हमला बोला था.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें