छत्तीसगढ़ के सुकमा में 300 नक्सलियों का हमला, 25 जवान शहीद, 8 लापता

नक्सलियों का हमला
ग्रामीणों की आड़ लेकर नक्सलियों ने दिया घटना को अंजाम

रायपुर: बस्तर के सुकमा जिले के बुर्कापाल में सोमवार को दोपहर 12.25 बजे नक्सलियों ने एक बड़े हमले को अंजाम देते हुए सीआरपीएफ की 74th बटालियन पर ने हमला किया। हमले में 25 जवान शहीद हो गए, 6 घायल हुए हैं। इनमें से चार की हालत बेहदनाजुक है। हमले के बाद सीआरपीएफ के प्लाटून कमांडर समेत सात जवान लापता बताए जा रहे हैं। सुकमा से आ रही खबरों के अनुसार शहीद जवानों की संख्या और बढ़ सकती है। क्योंकि, रात हो जाने के कारण शवों की तलाशी पूरी नहीं हो पाई है।

हमले के बाद सीएम रमन सिंह दिल्ली दौरा छोड़कर देर शाम रायपुर पहुंचे और अफसरों के साथ इमरजेंसी मीटिंग की। पीएम, प्रेसिडेंट, होम मिनिस्टर ने इस हमले पर अफसोस जाहिर किया। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया,

सीआरपीएफ जवानों की बहादुरी पर हमें फख्र है, उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

बस्तर के डीआईजी सुंदरराज पी ने बताया कि बुर्कापाल में सीआरपीएफ 74वें बटालियन का बेस कैंप है। बेस कैंप के पास चिंतलनार और दोरनापाल स्टेट हाईवे बन रहा है। उसे सुरक्षा देने के लिए सुबह छह बजे 90 जवानों की पार्टी रवाना हुई थी। रोड निर्माण के दौरान जब फोर्स ने दोपहर का भोजन लेने के लिए टिफिन खोला, उसी समय नक्सलियों ने दोपहर करीब साढ़े बारह बजे हमला कर दिया। नक्सलियांं की संख्या 300 से अधिक थी। इसमें नक्सलियों की महिला विंग की टुकड़ी शामिल थी। घायल जवानों को हेलिकाप्टर से रायपुर लाया गया। यहां दो निजी अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। कल केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी रायपुर पहुंच रहे हैं।

मार्च में भी किया था हमला, 12 जवान हुए थे शहीद –

सुकमा में 11 मार्च को भी नक्सलियों ने सीआरपीएफ जवानों पर हमला किया था। इसमें 12 जवान शहीद हो गए थे। नक्सली जवानों के हथियार भी लूट ले गए। नक्सलियों ने सुबह 9:15 AM बजे तब हमला बोला था, जब CRPF के 219th बटालियन के जवान रोड ओपनिंग टास्क के लिए जा रहे थे। बता दें कि ये वही इलाका है, जहां 2010 में नक्सली हमले में 76 जवान शहीद हो गए थे।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें