एक्शन में योगी आदित्यनाथ, शपथग्रहण समारोह अब से कुछ ही देर में

योगी आदित्यनाथ

आनंदप्रकाश शर्मा | NavprabhatTimes.Com

उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ आज  शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह आज  दोपहर 2.15 बजे से लखनऊ स्थित कांशीराम स्मृति उपवन में होगा।

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य उपमुख्यमंत्री होंगे। सूत्रों के अनुसार 20 मंत्री शपथ ले सकते हैं। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में बीजेपी के चौथे और कुल 21वें मुख्यमंत्री होंगे।

जश्न में उपद्रव बर्दाश्त नहीं – योगी
सीएम बनने से पहले ही योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं, डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ बैठक में उन्होंने कहा है कि जीत के जश्न के दौरान किसी भी तरह का हुड़दंग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, साथ ही उन्होंने राज्य की कानून व्यवस्था पर भी चर्चा की है, सीएम मनोनीत होते ही योगी आदित्यनाथ ने अपने एजेंडा साफ कर दिया, उन्होंने कहा कि यूपी में विकास और सुशासन की स्थापना की जाएगी।

कौन हैं योगी आदित्यनाथ?
मूल रूप से उत्तराखंड के राजपूत परिवार में जन्मे आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह है। 45 साल के आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को हुआ है। गोरखपुर से लगातार पांचवीं बार बीजेपी के सांसद हैं। पहली बार उन्होंने 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता, तब उनकी उम्र महज 26 साल थी। योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गोरखनाथ मठ के महंत हैं। योगी आदित्यनाथ का एक हिंदू युवावाहिनी नामक धार्मिक संगठन भी है, जिसका पूर्वी उत्तर प्रदेश में खासा दबदबा है।

‘कट्टर नहीं हैं योगी’
दिनेश शर्मा की पत्नी जयलक्ष्मी शर्मा ने कहा कि सभी जिम्मेदारियां समान होती हैं, चाहे परिवारिक जीवन की हो या सामाजिक। मोदीजी की प्राथमिकता और मार्गदर्शन विकास का है और हम सारे विकास के लिये काम करेंगे। हम लोग योगी जी के सहयोग के लिए हैं। बड़ा राज्य है विकास करना है। मोदीजी और अमित शाहजी का निर्देश है, सबके साथ सामान व्यवहार। योगीजी की कोई कट्टर इमेज नहीं है। वे मुसलमानों के लिए भी उतना ही करते हैं, जितना हिंदुओं के लिए।

बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया
योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में बीजेपी के चौथे और कुल 21वें मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले कल्याण सिंह, रामप्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह प्रदेश की बीजेपी सरकारों में मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इनमें से कल्याण सिंह दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

बता दें  कि कुल 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनावों में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने रिकार्ड 325 सीटें जीती हैं। बीजेपी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 312 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि उसकी सहयोगी पार्टियों ने भी 13 सीटों पर जीत हासिल की है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें