मुंबई छत्रपती शिवाजी टर्मिनस स्टेशन पर भव्य ‘साइन्स एक्सप्रेस’ प्रदर्शनी

साइन्स एक्सप्रेस

आनंदप्रकाश शर्मा | NavprabhatTimes.com

मुंबई: मुंबई छत्रपती शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के प्लेटफ़ॉर्म क्रमांक 10 पर भारतीय रेल द्वारा आयोजित भव्य साइन्स एक्सप्रेस प्रदर्शनी का उदघाटन किया गया। इस प्रदर्शनी में विज्ञान से सम्बन्धित कई महत्वपूर्ण जानकारी को प्रस्तुत किया गया है। प्रदर्शनी सार्वजनिक रुप से आम लोगों के लिये मुफ्त में प्रदर्शित की गई है। इस प्रदर्शनी को भारत सरकार ने छात्रों के पक्ष में एक नई सोच को विकसित करने के लिये लाया गया है। इससे छात्रों में एक नई सोच का निर्माण होगा। इस प्रदर्शनी को मुम्बई के लगभग 40 स्कूलो के 15 से 20 हजार बच्चों ने देखा।

विज्ञान के प्रति छात्रों में उत्साह देखने को मिला। ऐशा जोश और उत्साह शायद ही भविष्य में देखने को मिला हो। छात्र ‘विज्ञान और पर्यावरण‘ के विविध पहलुओं से रू-ब-रू हुये। ऐसे में मुम्बई के स्कूलो में एक नई  विज्ञान क्रांति जागृत होगी। आनेवाले समय में यह विज्ञान भारत के कोने-कोने में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने कोने में पहुँचकर भारत का नाम रोशन करेगा और एक नये युग की शुरुआत करेगा।

प्रदर्शनी को सुचारु रुप से आयोजित करने में व मदद करने में केंद्रीय पोलिस बल, राज्य पोलिस बल, पैरा मिलिटरी फोर्स, होमगार्ड बल, प्राइवेट सेक्यूरिटी भी सेवा के लिये तैनात किया गया है। ‘साइन्स एक्सप्रेस’ में प्रदर्शित की गई वस्तुओं को सही रुप से समझाने के लिये सभी एक्सपर्ट को वॉलन्टियर के रुप में रखा गया है। आप जिस भाषा में चाहे जानकारी ले सकते हैं। इससे स्कूल के बच्चे काफ़ी लाभान्वित होंगे। इससे बच्चों में एक ललक और उत्साह जागृत होगी। भविष्य में यही छात्र विज्ञान के नये युग का एक वैज्ञानिक क्रांतिकारी बनेगा और भारत का नाम रोशन करेगा।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें