समीर असलम शेख के इस कारनामे ने किया मीरा रोड का नाम पूरे देश में रोशन..

समीर असलम

मुख्तार खान | NavprabhatTimes.com

2017 UPSC एग्जाम में IPS अकैडमी हैदराबाद से समीर असलम शेख ने अव्वल पोजीशन हासिल की। इस बार IPS के लिए जिन अफसरों का चुनाव हुआ उनकी ट्रेनिंग हैदराबाद में रखी गई थी। इस ट्रेनिंग में भारतीय अफसरों के साथ भूटान और मालदीव्स के भी अफसरों की ट्रेनिंग शुरू हुई। लगभग डेढ़ सौ अफ़सरों में मीरा रोड के समीर असलम शेख को सबसे बेहतर कैडेट चुना गया और समापन समारोह में होम मिनिस्टर राज नाथ सिंह के हाथों उन्हें स्पेशल तमगा और उपाधि भी दी गई। इसी के साथ उन्होंने पूरी परेड को लीड भी किया ।

गौरतलब है कि समीर असलम शेख का संबंध मीरा रोड के एक मुस्लिम समुदाय से है। पिछले कई वर्षों से मीरा रोड का नाम विभिन्न असामाजिक घटनाओं के चलते सुर्खियों में रहा है, पर इन विपरीत परिस्थितियों को पार करके सोहेल शेख ने जो कारनामा अंजाम दिया है। यह काबिले तारीफ है।

समीर असलम शेख मीरा रोड के शांति पार्क इलाके के निवासी हैं इनके पिता एक रिटायर्ड टीचर हैं एक छोटा भाई वह भी इंजीनियरिंग की शिक्षा ग्रहण कर रहा है। सोहेल बताते हैं कि जब वह पढ़ाई करते थे तब से वह पुलिस कमिश्नर जूलियो रिबेरो से बड़े प्रभावित थे। उन्होंने मन में ठान लिया था कि वह भी बड़े होकर ऐसे ही एक ज़िम्मेदार अधिकारी बनेंगे। मीरा रोड के ही सेंट जेवियर स्कूल से उन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्त की 11 वी 12 वी के बाद गोवा से बिटस पिलानी से उन्होंने इंजीनियरिंग की।

इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की 2015 में उन्हें सिविल सर्विस एग्जाम में कामयाबी नहीं मिली पर वह इस बात से मायूस नहीं हुए उन्होंने दोबारा पढ़ाई करने का मन बना लिया अच्छी पढ़ाई के लिए वह दिल्ली गए और साथ ही बहुत से IPS आईएएस अफसरों से मुलाकात की उनसे पढ़ाई करने के गुर सीखे और जब 2016 में परीक्षा हुई तो उन्होंने इसे पास कर लिया। इसके बाद उनका चुनाव IPS केडेट में हुआ जिसकी ट्रेनिंग हैदराबाद में रखी गई थी यहां पर उन्हें सभी कैडेट्स में सबसे होनेहार और काबिल अफसर होने का गौरव प्राप्त हुआ।

समीर असलम शेख ने कहा,

मैंने अपनी पढ़ाई अव्वल आने के लिए नहीं की, बल्कि मैं अपनी काबिलियत और अनुभव से देश की सेवा करना चाहता हूं।

मीरा रोड के सभी नागरिकों ने समीर असलम शेख को दिली मुबारकबाद पेश किया है कि उन्होंने मीरा रोड का नाम पूरे देश में रोशन किया। उनके इस प्रयास को सभी ने नमन किया है।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें