हनुमान जन्मोत्सव पर इस कलाकार ने बनाई यह अनोखी कलाकृति

मुकेश पंड्या

अपने अनोखे मिनिएचर आर्ट के माध्यम से हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर अहमदाबाद के जाने माने कलाकार मुकेश पंड्या ने हनुमानजी की कलाकृति का निर्माण किया है, जिसकी साइज़ २ सेंटीमीटर से भी कम है।  मुकेश पंड्या की आर्ट की विशेषता यही है कि वे अपने आर्ट में घरेलू चीजें जैसे माचिस की तीली, कलरफुल डोरी आदि का प्रयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें 

इस मिनिएचर्स आर्ट में भगवान हनुमान जी का चेहरा देखने के लिए तो शायद आपको मैगनीफाइंग ग्लास का ही सहारा लेना पड़े। हमारे सारे भारतीय त्योहारो को मुकेश पंड्या ने अपने आर्ट में अपने खूबसूरत अंदाज़ से प्रदर्शित किया है। होली हो या दिवाली, शिवरात्रि हो या नवरात्रि, हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के त्योहारों को सोशल मीडिया के माध्यम से विश्व के कोने-कोने से लोगों ने मुकेश पंड्या को अपने हृदय में स्थान दिया है।

बता दें कि अहमदाबाद के इस कलाकार ने लगभग सभी भारतीय त्योहारों को अपनी इस अनोखी कला द्वारा सफलतापूर्वक दर्शाया है। नवप्रभात टाइम्स.कॉम से मुकेश पंड्या ने बताया कि देश की नई पीढ़ी भारत की सदियों पुरानी संस्कृति-सभ्यता को भूलती जा रहे है। नई पीढ़ी को भारतीय भारतीय त्योहारों का मूल्य समझाना ही उनकी कलाकृति का मूल ध्येय है।

2 COMMENTS

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें