जौनपुर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

वृक्षारोपण

आनंदप्रकाश शर्मा | NavprabhatTimes.com

उत्तर प्रदेश जौनपुर स्थित अखिल भारतीय श्रीमाली महासभा जौनपुर इकाई में वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत बड़े ही हर्षोउल्लास से किया जा रहा है। यह समाज जिस तरह से लोगों की सेवा में देवी-देवताओं की सेवा के लिए अपने कार्यों को बड़े ही नम्रतापूर्वक करता है, उसी तरह वृक्षारोपण कर समाज को प्रदूषित होने से बचाने का कार्य पूरी निष्ठा से कर रहे हैं।

मड़ियाहूँ तहसील के हृदय पुर ग्राम सभा में 11 वृक्षों को लगाकर  इस कार्य शुभारंभ किया गया है। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया गया। अतिथि के रुप में उपस्थित होकर अखिल भारतीय माली महासभा के जिला अध्यक्ष छोटे लाल श्रीमाली, तहसील अध्यक्ष संजय कुमार श्रीमाली, जिला सचिव बबलू कुमार श्रीमाली, जिला संरक्षक रामकिशन बाबाजी स्वजाति बंधु ने कार्यक्रम की शोभा बढाई है। पत्रकार आनंद प्रकाश शर्मा से बातचीत में तहसील अध्यक्ष ने कहा कि यह एक समाज सेवा है।क्योंकि आज जंगलों से ही नहीं बल्कि ग्रामीण अंचलों से भी पेड़ों को स्वार्थ के कारण काट दिया जा रहा है।

श्री संजय ने कहा कि यदि आज हम एक छोटा सा पौधा लगाएँगे, तो कल तक इतने में ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि एक विशाल वृक्ष का रुप धारण कर लेगा। संजय ने कहा कि यदि जीवन बचाना है, तो एक वृक्ष ज़रूर लगाएं। लोगों से विनम्रता पूर्वक अपील करते हुए उन्होंने यह बात कही।

किसी ने सही कहा है “मत कटने दो पेड़ों को, बर्बाद जहाँ हो जायेगा, मत रोको तूफानों को बर्बाद धरा हो जायेगी“। पेड़ों से वर्षा का आगमन होता है। जहाँ वृक्षों की मात्रा ज्यादा है, वहाँ वर्षा ज्यादा और जल्दी होती है, क्योंकि पेड़ वर्षा को आने का न्योता देते है। समाजकार्य करना जीवन के मूल्यों को निखारती है और दूसरों को समाज कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें