वाराणसी में पीएम मोदी ने शौचालय की नींव रख की स्वच्छता अभियान की शुरुआत

पीएम मोदी

वाराणसी ब्यूरो | NavprabhatTimes.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं. दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी ने यूपी के शहंशाहपुर में शौचालय की नींव रख स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. इसके बाद पीएम मोदी ने यहां पशु आरोग्य मेले का उद्घाटन भी किया. पीएम ने यहाँ पशु आरोग्य मेले का जायदा भी लिया. पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को जुलाहों और हथकरघा उद्योग में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए दीनदयाल हस्‍तकला संकुल ट्रेड सेंटर के दूसरे चरण की शुरुआत करने के साथ ही एक सभा को भी संबोधित किया. पीएम ने कहा कि दुनिया भारत की विशेषताओं के प्रति आकर्षित हो रही है. 300 करोड़ रुपये की बनी यह इमारत भारत के समार्थ्य का परिचय कराने वाली इमारत है. यहां के शिल्पकारों के सामर्थ्य का परिचय कराती है. जो यहां आएंगे वहा काशी के सामर्थ्य को जानेंगे. काशी के कला कौशल को बल मिलेगा. आर्थिक गतिविधि का यह केंद्र बनेगा. पीएम ने कहा कि हर समस्या का समाधान विकास में है. पहले ऐसी सरकारें आ कर गईं जिन्हें विकास से नफरत थी. उनके लिए सरकारी तिजोरी चुनाव जीतने  के कार्यक्रम में तबाह हो जाती थी. हमारी कोशिश है कि विकास की वो बातें साकार हो ताकि जिनकी बातें हुई हैं. गरीबों की जिंदगी बदले, उन्हें रोजगार मिले.

उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब अपने बच्चे को गरीबी की जिंदगी नहीं देना चाहता. पीएम ने  कहा,

“मैंने गरीबी देखी है, मैं नहीं चाहता देश की आने वाली पीढ़ी गरीबी देखे. कोई गरीब अपनी संतानों को विरासत में गरीबी नहीं देना चाहता है. वह सम्मान के साथ जिंदगी देना चाहते है. हर गरीब का सपना है. भारत सरकार का भी देश की भावी पीढ़ी के लिए ऐसा ही सोचती है.”

पीएम मोदी ने कहा कि काशी में जलतप वाहिनी का भी उद्घाटन हुआ है. इससे लोगों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि काशी की ट्रैफिक की समस्या दूर करने के लिए जलमार्ग का उपयोग करना चाहिए. इसे आर्थिक विकास से जोड़ा जा सकता है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें