नगर में चाइनीज मांझे की बिक्री तेज, छापेमारी हो गई फेल

जौैनपुर: नगर में कुछ पतंग विक्रेताओं की दुकानों पर सुप्रीम कोर्ट से प्रतिबन्ध लगाये जाने के बाद भी चाइनीज मांझे की बिक्री किया जा रहा है। जिससे जिला प्रशासन बिल्कुल ही बेखबर है। विगत वर्षों में चाइनीज मांझे से आये दिन हो रहे दुर्घनाओं को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया था कि देश भर में चाइनीज मांझे नही बेचे जाएंगे, लेकिन कोर्ट के उन आदेशों को ताक पर रखकर कुछ दुकानदार मनमानी की हद को पार करते हुए चाइनीज मांझे की धड़ल्ले से हो रही है।

इसके विरूद्ध अभी कुछ दिनों पहले ही नगर के पतंग विक्रेता संघ ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा था, जिसमें नगर में कई लोगों द्वारा चाइनीज मांझे को खुलेआम बेचने की बात कही गई थी, जिसके मद्देनजर कुछ अभियान भी चलाये गये थे, लेकिन उन छापेमारी में प्रशासन के हाथ तो कुछ नहीं लगा, लेकिन वहीं चाइनीज मांझे की बिक्री पर भी नियंत्रण नहीं लग सका। उक्त मामले पर जब नगर मजिस्ट्रेट से बात किया गया, तो उन्होंने कहा कि चाइनीज मांझे बेचने वालों को बक्सा नहीं जायेगा।

उन्होंने बताया कि कोतवाली द्वारा एक बार फिर से दुकानों पर छापेमारी की जाएगी और जिस किसी के पास भी चाइनीज मांझे पाए जायेंगे, उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। यह तो रही नगर मजिस्ट्रेट की बात, लेकिन यह भी सत्य है कि गैर कानूनी कार्यों पर अंकुश बड़ी मुस्किल से ही लग पाता है, क्योंकि कहीं-न-कही विभागी सहयोग की प्राप्ति बिना कोई भी गैरकानूनी कार्यवाही किया जा सकता। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नगर कोतवाली क्षेत्र के पुरानी बाजार व कुत्तूपुर चैराहे पर कुछ दुकानदारों द्वारा चाइनीज मांझे बेचे जा रहे हैं, जिसमें क्षेत्रिय पुलिस का भी भरपूर सहयोग प्राप्त है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें