अमेरिका के मैनहट्टन में अातंकी का ट्रक हमला, हमले के पहले लगाया ‘अल्ला हू अकबर’ का नारा

अमेरिका

न्यूज़ ब्यूरो | NavprabhatTimes.com

मैनहट्टनः अमेरिका के मैनहट्टन में एक संदिग्ध आतंकवादी ने ट्रक से आठ लोगों को रौंद डाला। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, इस संदिग्ध आतंकवादी ने फुटपाथ आैर साइकिल लेन पर चलने वालों को ट्रक से रौंदने के पहले ‘अल्ला हू अकबर‘ का नारा लगाया था। इस घटना में 11 लोग गंभीर रूप से घायल बताये जा रहे हैं। इस मामले में पुलिस का कहना है कि वह इसे चरमपंथी हमले के रूप में देख रही है। ट्रक से आठ लोगों को रौंदने वाले संदिग्ध को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है। मीडिया की खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि इस संदिग्ध के पास से आतंकवादी संगठन आर्इएस लिखी एक पर्ची भी लिखी थी।

बता दें कि फ्रांस के पेरिस के बाद मैनहट्टन में आतंकियों का यह दूसरा ट्रक हमला है। इसके पहले आतंकवादियों ने 14 नवंबर, 2014 को ट्रक से हमला किया था। इस हमले में करीब सैकड़ों लोगों की जानें चली गयी थीं। इसके बाद आतंकियों ने 15 जुलार्इ, 2016 को पेरिस में ट्रक से दूसरी बार हमला किया था, जिसमें करीब 153 लोगों की मौत हो गयी थी आैर सैकड़ों लोग घायल हो गये थे।

खबरों में यह भी बताया जा रहा था कि ट्रक ड्राइवर जानबूझकर साइकिल सवार लोगों को टक्कर मारने लगा। इस ट्रक ड्राइवर को पुलिस ने जल्दी ही काबू में कर लिया। यदि पुलिस मौके की नजाकत को भांपते हुए संदिग्ध आतंकी पर काबू नहीं करती, तो मरने वालों की संख्या में आैर इजाफा हो सकता था।

अमेरिकी मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, 29 साल के इस ड्राइवर का नाम सेफुलो साइपोव है। उसे यहां का प्रवासी बताया जा रहा है, जो 2010 में अमेरिका आया था। न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे ब्लाजियो ने कहा कि इस हादसे में कम-से-कम आठ लोग मारे गये हैं और दर्जनों लोग जख्मी हुए हैं। उन्होंने कहा कि ड्राइवर ने साइकिल सवारों को ट्रक से टक्कर मारी।

ब्लाजियो ने कहा कि यह एक कायरतापूर्ण आतंकी कार्रवाई है, जिसमें बेगुनाहों को निशाना बनाया गया। यह उन लोगों पर हमला है, जो अपना काम कर रहे थे और जिन्हें नहीं पता था कि ऐसा कुछ होने जा रहा है। हम जानते हैं कि इस तरह के हमलों का इरादा हमारे धैर्य को तोड़ना होता है, पर हमें पता है कि न्यूयॉर्क के लोग काफी मजबूत हैं और वे अपने सब्र को बनाये रखेंगे।

एक और चश्मदीद ने समाचार चैनल एबीसी चैनल 7 से कहा कि एक सफेद ट्रक मोटरसाइकिल चलने वाली सड़क पर चल रहा था और उसने कई लोगों को टक्कर मारा। मौके पर मौजूद एक चश्मदीद ने बताया कि मैंने एक तेज़ आवाज़ आई फिर एक महिला की अजीब चीख सुनी। मैं उस महिला की तरफ बढ़ा। मैन देखा एक सफेद पिक-अप ट्रक मोटरसाइकिल वाली लेन पर है। मुझे लगा कुछ बुरा हुआ है, कहीं ये आतंकी हमला तो नहीं!

चश्मदीद ने बताया कि मैंने देखा कि एक सज्जन मोटरसाइकिल चलने वाली सड़क पर लेटे हैं। उस आदमी के ऊपर से वह पिक-अप ट्रक गुजरा था। मैंने देखा कि चारों तरफ क्या हो रहा है। वहां दो पुलिस वालों को देखा और गोलीबारी भी सुनी। ट्रक ने स्कूल बस को भी टक्कर मारी। वहीं, पुलिस का कहना है कि इसमें दो वयस्क और दो बच्चे घायल हुए हैं। ड्राइवर के पास से दो पिस्तौल मिली हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि यह हमला एक बीमार और खतरनाक व्यक्ति ने किया है।

LEAVE A COMMENT

Please enter your comment!
Please enter your name here