एनसीसी कैडेट्स ने स्वच्छता अभियान के तहत निकाली शानदार रैली

एनसीसी कैडेट्स

अभय विश्वकर्मा | NavprabhatTimes.com

जालौन (उ.प्र.): कालपी के एमएसवी इंटर कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत रैली निकाली गई, जिसमें उन्होंने ग्राउंड में जा कर के साफ-सफाई अभियान चलाया एवं रेलवे परिसर में जाकर भी साफ-सफाई की। अपने इस अभियान द्वारा उन्होंने लोगों को संदेश दिया कि स्वच्छ वातावरण ही हमारे जीवन को अच्छा बना सकता है एवं बीमारियों से बचा सकता है।

स्वच्छता अभियान के इस कार्यक्रम के तहत अपना संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए एनसीसी कैडेट्स बालिकाओं ने नाटक भी प्रस्तुत किया। नाटक के जरिए उन्होंने लोगों में एक संदेश दिया कि हमें किस तरह से अपने आसपास के परिसर को स्वच्छ रखना चाहिए।

इस स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम के दौरान एनसीसी केयरटेकर राजमणि एवं एनसीसी के लेफ्टिनेंट कर्नल अनिरुद्ध द्विवेदी भी मौजूद रहे। उन्होंने भी स्वच्छता के महत्व पर अपनी बात रखी। इस कार्यक्रम में आर्मी पी आई स्टाफ ने रैली भी निकाली व स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया।

एनसीसी केयरटेकर राजमणि एवं लेफ्टिनेंट कर्नल अनिरुद्ध द्विवेदी ने कार्यक्रम के संदर्भ में बताया कि एनसीसी कैडेटों ने यह जो शोभायात्रा निकाली है, इससे लोगों में एक स्वच्छता के प्रति संदेश जाएगा तथा लोग जागरुक होकर अपने आसपास साफ-सफाई रखेंगे एवं गड्ढों में भरे हुए पानी का भी उचित ध्यान रखेंगे।

उन्होंने कहा 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा यह अभियान शुरू किया गया कि भारत स्वच्छ बनाया जाए, जिससे विदेशी पर्यटकों का आवागमन बढ़े व भारत की आर्थिक स्थिति भी सुधारी जा सके। हमारे आस-पास स्वच्छ वातावरण होने से किसी भी प्रकार की बीमारी हम तक नहीं पहुंच पाएगी। लोगों को जागरुक करना भी हमारे एनसीसी कैडेट्स का उद्देश्य है और हम लोग समय-समय पर ऐसी रैली निकालेंगे।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें