नेशनल कॉलेज और एक़्वाक्राफ्ट द्वारा कल होगा SWACHH कोर्स वेब लॉन्च

मुंबई: चुनौतियां केवल दिमाग, दौड़ और दुनिया को मजबूत करने के अवसर हैं। आरडी एंड एसएच नेशनल कॉलेज, शानदार हैदराबाद और सिंध नेशनल कॉलेजिएट बोर्ड की प्रमुख संस्था ऐसी परिस्थितियों से पार पाने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ युवाओं को सशक्त बनाने के लिए चल रही महामारी चुनौती को बदल रही हैं और ऐसे वैश्विक संकट के दौरान नागरिक और प्रशासनिक निकायों को सहायता प्रदान कर रही है।

हैदराबाद सिंध नेशनल कॉलेजिएट बोर्ड इस बात की गवाही देता है कि विभाजन जैसी गहन ऐतिहासिक घटना को सीखने और विकास को बाधित करने की अनुमति कैसे नहीं दी जानी चाहिए। इसने पिछले 70 वर्षों से शिक्षा संस्थानों की स्थापना को उत्कृष्ट माना है और कभी भी करुणा या शैक्षिक उत्कृष्टता पर समझौता नहीं किया है।

इसके अलावा, मैच्योर ज्ञान और कौशल प्रदान करने की अपनी शानदार 70 वर्षों की विरासत के स्मरणोत्सव के तहत सक्षम और सहायक प्रशासकों I/C प्रिंसिपल डॉ.नेहा जगतियानी, RD & SH National College, एक़्वाक्राफ्ट (Aquakraft) के सहयोग से स्वच्छ (SWACHH) कोर्स उनके SWACHHAGRAHA अभियान के तत्वाधान में शुरू किया जा रहा है। डॉ. सुब्रमण्य कुसनूर के अनूठे प्रयासों के कारण यह संभव हो पाया।

AQUAKRAFT PROJECTS PVT LTD के अध्यक्ष और सीईओ आरडी एंड एसएच नेशनल कॉलेज के एक प्रख्यात पूर्व छात्र भी हैं। यह पाठ्यक्रम 16 जुलाई 2020 को शुरू किया जाएगा और यह महामारी के जीवन के सभी पहलुओं और महामारी की स्थितियों का सामना करने के लिए आवश्यक दृढ़ मानसिकता को कवर करेगा।

इस अनोखे कोर्स को SWACHH कहा जाता है, जहां यह व्यावसायिक रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग, ग्राउंड वाटर रीचार्जिंग, प्लंबिंग, सेनिटेशन एंड सीवेज मैनेजमेंट, कम्युनिटी हेल्थ (सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड वाशिंग, मास्क पहनना आदि), अपशिष्ट प्रबंधन, नीति/कानून और व्यवस्था का उपयोग करेगा, सोशल मीडिया प्रबंधन और एक महामारी के मामले में सबसे महत्वपूर्ण महामारी नियंत्रण। इस पाठ्यक्रम की अवधि 6 महीने के लिए होती है और उसी के सफल समापन पर, इनकम्बेंट को SWACHH BANDHU और SWACHH BHAGINI के रूप में प्रमाणित किया जाएगा। जमीनी हस्तक्षेपों पर व्यावहारिक अनुकरण करने के लिए इस पाठ्यक्रम का वितरण ऑनलाइन और एआर (संवर्धित वास्तविकता) होगा। यह एक टोल फ्री हेल्पलाइन के साथ समर्थित होगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल और एचएसएनसी बोर्ड के दो प्रख्यात पूर्व छात्र अमित देशमुख, चिकित्सा शिक्षा मंत्री और एमएलए ॲड. आशीष शेलार, पूर्व मंत्री महाराष्ट्र स्कूली शिक्षा, खेल और युवा कल्याण मंत्री की उपस्थिति के साथ वेब लॉन्च किया जाएगा। साथ ही HSNC बोर्ड के प्रमुख बोर्ड सदस्य, I/C प्रिंसिपल डॉ.नेहा जगतियानी, संबंधित शिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों और छात्र भी इस वेब लांच में शामिल होंगे।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें