मशहूर फिल्म गीतकार और कवयित्री माया गोविंद की हालत नाजुक, 350 से अधिक फिल्मों के लिए लिख चुकी हैं गीत

Maya Govind

मुंबई: हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय गीतकार माया गोविंद की हालत इन दिनों काफी नाजुक है। फिल्म ‘दलाल’ के गाने ‘गुटुर गुटुर’ को लेकर अरसे तक कवि सम्मेलनों और मुशायरों में शुद्धतावादियों के निशाने पर रहीं माया गोविंद की उम्र इस समय 82 साल है और उनके बेटे अजय उनकी दिन रात सेवा कर रहे हैं। हफ्ते भर तक अस्पताल में चले इलाज के बाद माया गोविंद को उनके बेटे घर ले आए हैं। अजय के मुताबिक, माया गोविंद के तमाम अंगों ने काम करना बंद कर दिया है। लखनऊ में जन्म लेने वाली माया गोविंद को कथक में महारत हासिल रही है। बतौर अभिनेत्री भी उन्होंने परदे पर और रंगमंच पर अपना नाम बनाया और तमाम पुरस्कार भी जीते। प्रसिद्ध अभिनेत्री और नृत्यांगना हेमा मालिनी का डांस बैले ‘मीरा’ उन्हीं का लिखा हुआ है।

लखनऊ में 17 जनवरी 1940 को जन्मी माया गोविंद ने स्नातक की शिक्षा के बाद बीएड किया। घर वाले चाहते थे कि वह शिक्षक बनें लेकिन उनकी रुचि अभिनय व रंगमंच में अधिक रही। शंभू महाराज की शिष्य रहीं माया ने कथक का खूब अभ्यास किया। साथ ही लखनऊ के भातखंडे संगीत विद्यापीठ से गायन का चार साल का कोर्स भी किया। ऑल इंडिया रेडियो की वह ए श्रेणी की कलाकार रही हैं। साल 1970 में संगीत नाटक अकादमी लखनऊ ने उन्हें विजय तेंदुलकर के नाटक के हिंदी रूपातरण ‘खामोश! अदालत जारी है’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनय का पुरस्कार दिया। बाद में वह दिल्ली में हुए ऑल इंडिया ड्रामा कंपटीशन में भी प्रथम आईं। फिल्म ‘तोहफा मोहब्बत का’ में भी उन्होंने अभिनय किया है।

350 से अधिक फिल्मों के लिए लिख चुकी हैं गीत

1940 में उत्तर प्रदेश के शहर लखनऊ में जन्मी और 1972 में एक गीतकार (Film Lyricst) के तौर पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली माया गोविंद ने ‘आरोप’, जलते बदन, सावन को आने दो, बेकाबू, दमन, सौतेला, रजिया सुल्तान, टक्कर, पायल की झंकार, बाल ब्रह्मचारी, आर या पार, गर्व, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, लाल बादशाह, बांवरी हमेशा, चाहत, ईमानदार, तोहफा मोहब्बत का, कैद, अनमोल, याराना, दलाल, गज गामिनी, गंगा की कसम, हम तुम्हारे हैं सनम जैसी 350 से भी अधिक फिल्मों के लिए गाने (Maya Govind Songs) लिखे हैं।

कई किताबें हो चुकी हैं प्रकाशित

माया गोविंद 80 के दशक से लेकर अब तक दर्जनों मशहूर सीरियलों और दर्जनों निजी एलबमों के लिए भी गाने लिख चुकीं हैं। कथक नृत्य में पारंगत माया गोविंद (Maya Govind ) की कविताओं, नज्मों, गजलों, दोहों, भजनों और गीतों की 10 से ज्यादा किताबें भी प्रकाशित हो चुकीं हैं। उन्हें अपनी तमाम उपलब्धियों के लिए ढेरों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें