जन्मदिन विशेष: जानें अमिताभ बच्चन से जुड़ीं ये दस बेहद दिलचस्प बातें ..

अमिताभ बच्चन

मुंबई: हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन आज जिस मुकाम पर हैं, अगले कई वर्षों तक शायद ही कोई और इस मुकाम पर पहुंचे। 76 साल की उम्र में भी वे निरंतर काम कर रहे हैं। मशहूर कवि हरिवंशराय बच्‍चन उनके पिता थे और उनकी मां थीं तेजी बच्चन। एंग्रीमैन अमिताभ ने शहंशाह बनकर बॉलीवुड पर राज किया पर उनकी जिंदगी में भी बुरे दिन आए, कभी कुली फिल्‍म के सेट पर वे घायल हुए, तो कभी करियर की ढलान पर भारी कर्ज में डूब गए। इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और मेहनत के दम पर शहंशाह का मुकाम हासिल किया। आज उनके जन्‍मदिन पर हम लाए हैं, उनसे जुड़ीं कुछ बेहद दिलचस्‍प बातें…

1) 11 अक्‍टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ का नाम बचपन में इन्कलाब था। उन्‍होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से सीनियर सेकेंडरी की शिक्षा हासिल की। फिर इलाहाबाद और दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय से दो बार एम. ए. की डिग्री ली। वे कॉलेज के एक मंझे हुए मुक्केबाज भी रहे हैं।

2) अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में किस्मत आजमाने से पहले कोलकाता में रेडियो एनाउंसर और एक शिपिंग कंपनी में एक्ज़ीक्यूटिव के तौर पर भी काम किया था। उस दौरान उन्हें 800 रुपये मासिक वेतन मिला करता था। वर्ष 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोडऩे के बाद वे मुंबई आ गए।

3) अमिताभ बच्चन मुंबई में अपने शुरुआती दिनों में प्रसिद्ध हास्य कलाकार तथा निर्माता-निर्देशक महमूद के घर पर रहे थे और बाद में उन्होंने महमूद की फिल्म ‘बॉम्बे टु गोवा’ में काम भी किया।

4) फिल्म ‘ज़ंजीर’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ और जया के साथ-साथ सभी कलाकारों और क्रू सदस्यों ने फिल्म के हिट होने पर विदेश घूमने का प्‍लान बनाया था। जब अमिताभ ने अपने पिता हरिवंशराय बच्चन से विदेश जाने की अनुमति मांगी, तो उन्होंने उन्हें देश छोड़ने से पहले जया से विवाह कर लेने का आदेश दिया। अमिताभ शादी के बाद ही जया को विदेश ले जा सके।

अमिताभ बच्चन

5) 1978 में अमिताभ और रेखा की नजदीकियों की खबरों ने अखबारों और फिल्मी मैगजीन्स की खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इस बात को लेकर अमिताभ के घर में भी काफी हंगामा रहा; पर सिलसिला फिल्‍म के बाद उन्‍होंने रेखा के साथ कभी काम नहीं किया।

अमिताभ बच्चन

6) पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद अमिताभ अपने मित्र राजीव गांधी के कहने पर राजनीति में आए थे। उन्‍होंने इलाहाबाद की लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर ‘भारतीय राजनीति के चाणक्य’ कहे जाने वाले दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को पराजित किया था।

अमिताभ बच्चन

7) अमिताभ बच्चन ने लगभग 12 फिल्मों में डबल रोल किया है। इतना ही नहीं एक फिल्म निर्देशक एस. रामानाथन की ‘महान’ में उन्होंने तिहरी भूमिका यानी ट्रिपल रोल किया है। 1980 के दशक में अमिताभ बच्चन के चेहरे को लेकर एक कॉमिक्स चरित्र ‘सुप्रीमो’ की रचना की गई थी।

अमिताभ बच्चन

8) अमिताभ दोनों हाथो से लिखना जानते हैं और कई भाषाएँ बोल और समझ सकते हैं, जैसे मराठी, पंजाबी, गुजराती और बंगाली। वे शुद्ध शाकाहारी हैं। खाने में उन्‍हें आलू-पूड़ी, पकौड़े और गुलाब-जामुन पसंद हैं।

अमिताभ बच्चन

9) अमिताभ एशिया के पहले अभिनेता थे, जिनका लंदन में मोम का पुतला बना था। अमिताभ के पास घडिय़ों व चश्मों का सबसे बड़ा ब्रांड कलेक्‍शन है, साथ ही उनके पास “पेन” का भी एक बढ़िया कलेक्शन है। बिग बी करीब 12 लग्जरी गाड़ियों के मालिक भी हैं।

अमिताभ बच्चन

10) अमिताभ को विदेशियों के लिए बेहद दुर्लभ मानी जाने वाली फ्रांस के ड्यूविले शहर की मानद नागरिकता भी प्रदान की गई। अमिताभ के अलावा यह सम्मान केवल ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय, पहली बार अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाले रूसी अंतरिक्ष यात्री यूरी गागरिन और पोप जॉन पॉल द्वितीय को ही दिया गया है।

 

LEAVE A COMMENT

Please enter your comment!
Please enter your name here