बंगाल चुनावः बीजेपी के राहुल सिन्हा नहीं कर पाएंगे 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार, भड़काऊ बयान बना वजह

विवादित बयानों की वजह से चुनाव आयोग द्वारा ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के चुनाव प्रचार पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद अब बीजेपी नेता (BJP Leader) पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. चुनाव आयोग ने विवादित बयान के लिए बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और हाबरा से बीजेपी के उम्मीदवार राहुल सिन्हा (Rahul Sinha) पर प्रचार करने पर 48 घंटे के लिए बैन लगा दिया है.

बीजेपी के राहुल सिन्हा ने सोमवार को कथित तौर पर कहा था कि चार नहीं, बल्कि आठ लोगों को केंद्रीय बलों द्वारा कूच बिहार के सीतलकुची में गोली मार दी जानी चाहिए थी. हाबरा निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने कहा, “चार नहीं, शीतलकुचि में आठ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी जानी चाहिए थी.”

चुनाव आयोग द्वारा बयान में कहा गया है कि राहुल सिन्हा आज दोपहर 12 बजे तक से अगले 48 घंटे तक किसी प्रकार का प्रचार नहीं कर पाएंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि वह राहुल सिन्हा के बयान की निंदा करते हैं और चेतावनी देते हैं कि चुनाव आचार संहित लागू होने तक वह सार्वनजिनक रूप से बयान जारी नहीं कर पाएंगे.

चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, “आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है. राहुल सिन्हा ने राजनीतिक दलों के मार्गदर्शन के लिए आदर्श आचार संहिता के सामान्य आचरण के भाग 1 के खंड (1) और (4) का उल्लंघन किया है. आयोग ने कहा कि यह बयान उन ताकतों को उकसाते हैं जो गंभीर कानून और व्यवस्था के निहितार्थ हो सकते हैं, जिससे चुनाव प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.”

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें