FATF की बैठक में आज पाकिस्तान को लेकर होगी अहम घोषणा, ग्रे लिस्ट में रहेगा या ब्लैक लिस्ट में ?

पेरिस में चल रही फाइनेंशियन एक्‍शन टास्‍क फोर्स की बैठक आज खत्‍म हो गई है। तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक के बाद इसके अध्‍यक्ष पाकिस्‍तान को लेकर कोई अहम घोषणा करेंगे।

एफएटीएफ के सदस्‍यों और ज्‍यूरी मैंबर्स के बीच में इसको लेकर मतभेद हैं। इनमें एक राय कायम नहीं हो पा रही है। कुछ सदस्‍य पाकिस्‍तान के इस ओर उठाए कदमों को संतुष्‍ट होने के लिहाज से नहीं देख रहे हैं।

कुछ समय पहले एफएटीएफ ने पाकिस्तान द्वारा अब तक के टेरर फाइनेंस की कार्रवाई को अपर्याप्त बताते हुए निर्णायक कदम उठाने के लिए कहा था. जिसके बाद हाल ही के महीनों में पाकिस्तान ने कुछ आतंकी संगठनों और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की थी.

इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान को उम्मीद है कि उसे ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने का मौका मिल सकता है लेकिन एफएटीएफ में चल रही अब तक की कार्रवाई से ऐसा संदेशा उभर कर सामने आ रहा है कि फिलहाल पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से छुटकारा नहीं मिलने वाला है.

वैसे अगर पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बना रहता है तो उसके लिए बेहद शर्मनाक स्थिति होगी. भारतीय समय अनुसार तकरीबन रात 10:00 बजे FATF अपनी बैठक में लिए गए निर्णयों से दुनिया को अवगत कराएगा.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें