Oxford languages ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ को चुना साल 2020 का ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द

भारत में कोरोना महारामारी के दौरान सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत का नारा लगाया था, जिसका मतलब ऐसे संकट घड़ी में आत्मनिर्भर बने रहने का था। अब ऑक्सफोर्ड लैंग्विजेज ने आत्मनिर्भर भारत को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित किया गया है।

ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द से यहां तत्पर्य ऐसे शब्द से है, जो पिछले साल के लोकाचार, मनोदशा या स्थिति को प्रतिबिंबित करे और जो सांस्कृतिक महत्व के एक शब्द के रूप में लंबे समय तक बने रहने की क्षमता रखता हो. ऑक्सफोर्ड लैंग्विज ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब कोविड-19 से निपटने के लिए पैकेज की घोषणा की थी, तब ये अस्तित्व में आया था.

उन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए देश को एक अर्थव्यवस्था के रूप में , एक समाज के रूप में और व्यक्तिगत तौर पर आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया था. उन्होने कहा है कि इसके बाद ही आत्मनिर्भर भारत’ शब्द का इस्तेमाल भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में काफी बढ़ गया है. इसका एक बड़ा उदाहरण भारत का देश में कोविड-19 के टीका का निर्माण करना भी है.

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर आत्मनिर्भर भारत अभियान को रेखांकित करते हुए एक झांकी भी निकाली गई थी। ऑक्सफोर्ड यूनिर्विसटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्णन वेंकटेश्वरन ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत को कई क्षेत्रों के लोगों के बीच पहचान मिली क्योंकि इसे कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था से निपटने के एक हथियार के तौर पर भी देखा गया।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें