Spiny Gourd Benefits: दुनिया की सबसे ताक़तवर सब्ज़ी है कंटोला, मोटापे की छुट्टी और कैंसर से बचाव

कंटोला दुनिया की सबसे ताकतवर सब्ज़ियों में से एक है। आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह सब्ज़ी स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर भी होती है। इन्हीं फायदेमंद सब्जियों में से एक सब्जी कंटोला भी है, जिसके सेवन से ना सिर्फ बीमारियां दूर होती हैं, बल्कि ये एक रामबाण की तरह भी काम करती है, कंटोला को आयुर्वेदिक औषधी भी कहा जाता है, इसमें मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन है, इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को अंदर से साफ और स्वस्थ रखने में सहायक है, काफी लोग इसे ककोरा नाम से भी जानते हैं. बारिश के मौसम में कंटोला की सब्जी खाने से इन्फेक्शन का खतरा कम रहता है, सेहत से जुड़े इसके और क्या लाभ हैं, चलिए जानते हैं।

वजन करे कंट्रोल
नेटमेड्स डॉट कॉम के मुताबिक, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो कंटोला की सब्जी इसमें आपकी अच्छी मदद कर सकती है, इसमें कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल होने लगता है।

ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल
कंटोला की सब्जी ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, अगर कंटोला का जूस अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है।

कैंसर से करे बचाव
कंटोला में ल्यूटिन पाया जाता है, जिसकी मदद से कैंसर के साथ दिल की समस्या से भी बचाव किया जा सकता है, ये विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है, इस वजह से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

सीजनल फ्लू से बचाव
कंटोला की सब्जी बारिश के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन और सीजनल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकती है, इसके सेवन से सर्दी, जुकाम, खांसी और गले में दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती है।

डायबिटीज करे कंट्रोल
कंटोला की सब्जी से ब्लड शुगर लेवल सही रहता है, इसमें पानी के साथ फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है, यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है, अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज है या पहले से भी डायबिटीज की समस्या है, तो आप कंटोला का सेवन बिना किसी डर के कर सकते हैं क्योंकि इससे खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है, साथ ही पानी और फाइबर से भरपूर सब्जियां डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद बढ़िया आहार हो सकता है, आप इसे उबालकर इसकी सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं। 

सावधानियां

कंटोला का सेवन कई मायने में फायदेमंद होता है लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको पेट में कई तरह की समस्याएं हो सकती है, जैसे कब्ज, अपच और गैस की दिक्कत हो सकती है, इसके अलावा अगर आपको कोई खास स्वास्थ्य समस्याएं है, तो आपको बिना किसी डॉक्टर के इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें