अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वैश्विक पर्यावरण चर्चा पर दुनिया के इन 40 दिग्गजों को किया आमंत्रित

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पर्यावरण को लेकर एक समिट में 40 देश के प्रमुखों को आमंत्रित किया है. इस लिस्ट में पीएम मोदी समेत तमाम अन्य देशों के प्रमुख शामिल हैं. 22-23 अप्रैल को होने वाली समिट में क्लाइमेट चेंज और इसके लिए उठाए जाने वाले सख्त कदमों को लेकर चर्चा की जाएगी.

इस वैश्विक जलवायु चर्चा कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 40 वैश्विक नेताओं को आमंत्रित किया है. बताया जा रहा है कि बाइडन प्रशासन ने पहली वैश्विक जलवायु चर्चा के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को आमंत्रित किया है.

फिलहाल बाइडन प्रशासन क्लाइमेट ऑन लीडर्स समिट के लिए पूरी तरह से तैयार है. वहीं इस समिट में जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए कई बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं. सूत्रों के अनुसार प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि इस समारोह के जरिए अमेरिका जीवाश्म ईंधन से होने वाले जलवायु प्रदूषण को कम करने के लिए अहम कदम उठा सकता है.

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से जीवन और आजीविका की रक्षा करने की क्षमता को मजबूत करने के अवसरों पर चर्चा होगी.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें