सावधान! इंसानों के साथ अब कुत्तों पर भी हमला बोल रहा कोरोना वायरस, यहाँ सामने आया पहला मामला

अमेरिका में कोविड-19 से पीड़ित ‘जर्मन शेफर्ड’ कुत्ते की मौत हो गई है। किसी कुत्ते के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का यह पहला पुष्ट मामला था। स्टेटन आइलैंड के रॉबर्ट और एलिसन माहनी ने बताया कि उनके सात साल के श्वान ‘बडी’ को अप्रैल माह के मध्य में सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी और वह कई हफ्ते तक संक्रमण की चपेट में रहा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट का कहना है कि अभी तक कोई सबूत नहीं है कि साथी पालतू जानवरों को कोरोनावायरस से संक्रमित किया जा सकता है।अन्य रोग विशेषज्ञों का कहना है कि यह संभव है, लेकिन जैसा कि जानवरों में आमतौर पर लक्षण नहीं होते हैं, पालतू जानवरों में वायरस के आगे फैलने की संभावना नहीं होती है।

संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ डेल फिशर ने कहा, “कुछ जानवरों को कोविड-19 के लिए एक ही रिसेप्टर होता है, क्योंकि उन्हें यह बीमारी हो सकती है, लेकिन आमतौर पर जानवर रोगसूचक नहीं होते हैं।” डब्ल्यूएचओ द्वारा समन्वित नेटवर्क,” यह निश्चित रूप से सिद्ध नहीं है और मुझे यकीन है कि यह प्रकोप को दूर करने वाला नहीं है।” पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि पालतू जानवरों के मालिकों को अत्यधिक चिंतित नहीं होना चाहिए.”

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें