सिर्फ 10 हजार में बुक कराएं भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 किलोमीटर

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों पर काम हो गया है। उन सब कारों को टक्कर देने के लिए भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर भी पूरी तरह से तैयार है और जल्द ही देश में एक ऐसी कार लॉन्च होने वाली है जिसकी कीमत किसी नॉर्मल हैचबैक कार जितनी होगी।

भारत की इस सबसे सस्ती कार का नाम है Strom R3 जिसे स्ट्रॉम मोटर कंपनी जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी और इस कार की बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। स्ट्रॉम R3 का डिजायन आम इलेक्ट्रिक वाहनों से थोड़ा हटकर है, इसमें 12 इंच के एलॉय व्हील्स और आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स (ORVM)दिया जाएगा।

2016 में शुरू हुई स्टोर्म मोटर्स का कहना है कि यह ‘मेड इन इंडिया, मेड फार इंडिया’ इलेक्ट्रिक कार को तीन सेगमेंट- वर्किंग प्रोफेशनल्स, फ्लीट ओनर्स और शहर के 10 किमी दायरे में ट्रैवल का विकल्प तलाश रही फैमिली को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

Strom-R3 ARAI सर्टिफाइड है और उसने अपने व्हीकल कंट्रोल यूनिट (VCU) के लिए पेटेंट फाइल किया है. इसमें एक 48V का बैटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया गया. जिससे बैटरी पैक की लाइफ 5-10 साल ज्यादा हो जाती है. यूपीएस स्टोरेज और इमर्जेंसी बैकअप्स जैसे अप्लीकेशंस भी इसमें शामिल हैं.

स्ट्रॉम के एक्सटीरियर में चार कलर ऑप्शन – इलेक्ट्रिक ब्लू, नियन ब्लू, रेड एंड ब्लैक दिया गया है। R3 की लंबाई 2,907mm,चौड़ाई 1,450mm और ऊंचाई 1,572mm है। इसका व्हीलबेस 2,012mm है। कंपनी के मुताबिक 30 वाहनों कि बुकिंग मिल चुकी है।

 

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें