ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर रद्द किया भारत का दौरा, कोविड लहर बनी बड़ी वजह

भारत में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा रद्द कर दिया। इससे पहले भी गणतंत्र दिवस के मौके पर यात्रा रद्द की थी।

इससे पहले ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी ने भी रविवार को मांग की कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भारत में पाए गए कोरोना वायरस के ‘दोहरे उत्परिवर्तन’ वाले स्वरूप के चलते नयी दिल्ली की अपनी यात्रा रद्द कर देनी चाहिए।

जॉनसन की भारत यात्रा अगले रविवार से शुरू होनी है। ब्रिटेन में विभिन्न तबकों की ओर से यह मांग की जा रही है कि कोरोना वायरस के भारत में पाए गए स्वरूप के चलते जॉनसन को नयी दिल्ली की यात्रा करने से बचना चाहिए।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैण्ड (पीएचई) ने कहा है कि ब्रिटेन में पिछले महीने से कोरोना वायरस के तथाकथित ”डबल म्यूटैंट” (दोहरे उत्परिवर्तन वाले) भारतीय स्वरूप से जुड़े 77 मामले सामने आए हैं।

बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। दुनिया भर में कोविड से हाल बहुत ही खराब है। भारत में रोज लाखों मामले आ रहे हैं। ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने भी बोरिस जॉनसन से अपना दौरा रद्द करने की मांग की थी

वायरस के इस स्वरूप को ‘वैरियंट अंडर इन्वेस्टिगेशन’ (वीयूआई) श्रेणी में रखा गया है। लेबर पार्टी के नेता स्टीव रीड ने कहा, ”मेरी समझ में नहीं आता कि प्रधानमंत्री भारत सरकार के साथ जूम के माध्यम से बातचीत क्यों नहीं कर सकते।”

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें