नाई समाज सेवा संघ द्वारा दीपावली स्नेह सम्मेलन का आयोजन

नाई समाज

“ख़ुदी को कर बुलंद इतना कि हर तक़दीर से पहले
ख़ुदा बंदे से ख़ुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है”

उपर्युक्त वाक्य के कथनानुसार समाज को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं। कड़ी मेहनत की जाती है फिर भी समाज का प्रत्येक व्यक्ति उससे दूर ही रहता है। कोई कोशिश करता समाज को आगे बढ़ाने के लिए तो कोई प्रयास करता है उनके व्यक्तिव को निखारने के लिए, समय के साथ बदलाव लाना समाज के लिए जरूरी है। इस तरह का सामाजिक विणा उठाया है नाई समाज के युवा समाज सेवक सुशील कुमार शर्मा । जो नाई समाज के आगामी विधायक प्रत्यशी 368 विधान सभा मुगरा बादशाहपुर के निवासी है। पिछले कई वर्षो की तरह इस वर्ष भी पुणे महाराष्ट्र में नाई समाज सेवा संघ द्वारा दीपावली स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया गया।

देश के कोने-कोने से आये नाई समाज के अतिथियों का प्रेम शाल व श्रीफल देकर स्वागत किया गया। इस सभा में नाई समाज के लोग एकत्रित हुए परन्तु खासकर इस सम्मेलन में महिलाओं की सहभागिता देखने को मिली। इस अवसर पर मंच संचालक सुशील शर्मा संस्थापाक एंव संरक्षक, अध्यक्ष शैलेंद्र वर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन ठाकुर, प्रधान महासचिव शोभनाथ शर्मा, उपाध्यक्ष व कोषाध्यक्ष जिलेदार सेन ने कार्यक्रम की रूप रेखा बनाकर कार्यक्रम को सफल बनाया। मुख्य अतिथि डॉ अशोक वर्मा अखिल भारतीय सविता महासंघ, राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी ठाकुर, सविता महासंघ के महामंत्री रविंद्र शर्मा, कांग्रेस सेवा दल नाई समाज अध्यक्ष अमित शर्मा, नाई समाज सेवा संघ पुणे के संस्थापाक एंव संरक्षक सुशील कुमार शर्मा, शैलेंद्र वर्मा, अध्यक्ष पवन ठाकुर, कोषाध्यक्ष राकेश वर्मा, कोषाध्यक्ष शंभू नाथ शर्मा, प्रधान महासचिव रमाशंकर सेन, रमाशंकर सिंह उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष, अनंत लाल शर्मा, अशोक शर्मा, सुशील शर्मा, दिनेश शर्मा, संजय शर्मा, सूर्य प्रकाश शर्मा, छविनाथ शर्मा, शेषमन शर्मा, अवधेश सिंह ने स्वागत किया गया। दसवीं-बारहवीं कक्षा के छात्र – छात्राओं को मेडल देकर सम्मान किया गया।

नाई समाज

हिंदी समाचार द्वारा नाई समाज की समाज सेविका महिलाओं का इंटरव्यू लिया गया। जिसमे अर्चना वर्मा, पूनम शर्मा, सुमन शर्मा, बसंती श्रीवास, रेखा ठाकुर ने अपनी बात हिंदी समाचार के माध्यम से समाज तक पहुचाने का सराहनीय कार्य किया है। किसी ने कहा है-“ज़िंदगी कि असली उड़ान  बाकी है,जिंदगी के कई इम्तेहान अभी बाकी है,अभी तो नापी है मुट्ठी भर ज़मीन हमने, अभी तो सारा आसमान बाकी है” सुशील कुमार शर्मा का यह एक सफल प्रयास है जिसमे उन्होंने लंबी उड़ान भरी है। वहीं कांग्रेस सेवादल नाई समाज अध्यक्ष कल्याण पूर्व के अमित कुमार शर्मा ने कहा कि “जिस दिन नाई समाज एक जुट हो जाएगा उसी दिन से नाई जाति व समस्त नाई समाज सबसे उच्च स्थान पर आसीन हो जाएगा।” जौनपुर की शान पुणे की पहचान व युवा नेता सुशील कुमार शर्मा आगामी विधायक प्रत्यासी 368 विधानसभा मुंगरा बादशाहपुर जौनपुर ने नाई समाज को एक मंच पर लाने का वादा किया है। उन्होंने कहा है कि “नाई समाज एक मंच पर आएगा तब समाज आगे बढ़ेगा।”

नाई समाज

कार्यक्रम सम्पन के दौरान मुम्बई से आनंदप्रकाश शर्मा ने सफल कार्यक्रम की बधाई देते हुए कहा कि “संगठन से बड़ी कोई शक्ति नहीं है।संगठन की शक्ति से ही देश का विकास होता है व्यक्ति से परिवर, परिवार से समुदाय और समुदाय से देश का विकास होगा। हमे समाज के लोगों को लेकर एक साथ एक मंच पर आना होगा। संकल्प के बिना समाज आगे नहीं बढ़ेगा। जिस तरह से हमने संकल्प लिया है भारत को स्वच्छ बनाने की। उसी तरह हमे सम्पूर्ण भारत से नाई समाज को एकत्रित कर एक मंच पर लाना होगा। फिर नाई समाज एक के सूत्र में बंधा हुआ और संकल्पित दिखाई देगा। आभार प्रगट करते हुए कार्यक्रम का समापन हर्षोउल्लास के साथ किया गया।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें