देशभर में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व, बंगाल से गोवा तक सूर्य को दिया गया अर्घ्य

गोवा: लोक आस्था और सूर्य उपासना के महापर्व छठ के तीसरे दिन शनिवार को देशभर में पूजा-अर्चना की गई। विभिन्न गंगा घाटों, तालाबों, जलाशयों और घर और अपार्टमेंट की छतों पर लाखों महिलाओं ने अस्त होते सूरज को अर्घ्य दिया। बता दें कि मूलत: बिहार और पूर्वांचल में मनाया जाने वाला यह महापर्व अब पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।

बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल, गोवा और दिल्ली जैसी जगहों पर लाखों श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर छठ पूजा की। बिहार की राजधानी पटना में लाखों व्रती गंगा के छठ घाट पहुंचे। आम से लेकर खास तक के लोग भक्ति में डूब गए। गंगा घाट से लेकर विभिन्न नदियों के तटों, तालाबों और जलाशयों पर भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा। मोहल्लों से लेकर गंगा तटों तक यानी पूरे इलाके में छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपने आवास पर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। इस दौरान उनके बड़े भाई समेत अन्य परिजन भी मौजूद रहे। रविवार सुबह लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ। बिहार के चर्चित औरंगाबाद के देव तथा पटना जिले के उलार मंदिर में लाखों की संख्या में छठ व्रतियों ने सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया। बता दें कि गुरुवार को ‘नहाय-खाय’ के साथ चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत हुई थी।

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी इलाके में स्थित गांधी मैदान में छठ पूजा के लिए घाट बनाया गया था। यहां पर पूजा के लिए जुटे श्रद्धालुओं ने मिट्टी के दीपक जलाकर पूजा अर्चना की। वहीं, देश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित गोवा के बाइना और मीरामार बीच पर भी श्रद्धालुओं ने डूबते सूरज को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की।

वीडियो देखें

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें