पंचकूला व सिरसा में बेकाबू हुए डेरा प्रेमी, 200 से अधिक वाहन फूंके, 31 की मौत

पंचकूला

पंचकूला सीबीआई कोर्ट द्वारा साध्वी यौनशोषण मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद उनके समर्थक हिंसा पर उतर आए व पंचकूला एवं सिरसा में घोर उत्पात मचा रखा है। पंचकूला में राम रहीम के समर्थकों ने पांच हवाई फायर किए। यही नहीं, उन्होंने मीडियाकर्मियों पर हमला किया। सीबीआई में भी तोड़फोड़ की गई। डेरा प्रेमियों ने 200 से अधिक वाहनों को आग लगा दी है। पंचकूला के आयकर दफ्तर व भारतीय जीवन बीमा निगम के दफ्तर को भी प्रेमियों ने आग के हवाले कर दिया।

पंचकूला

पुलिस ने उत्पातियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस छोड़ी। पंचकूला में डेराप्रेमियों और सुरक्षा बलों के बीच हुए टकराव में शाम साढ़े सात बजे तक 28 लोगों की जान जा चुकी थी। पंचकूला तो जल ही रहा था, डेरा समर्थक हरियाणा और पंजाब के कई शहरों में भी हिंसा पर उतारू हो गए। सिरसा में वीटा मिल्क प्लांट में आग लगाने के बाद हुए टकराव में तीन लोगों की पुलिस की गोली से मौत हो गई।

टोहाना नगर परिषद कार्यालय में पेट्रोल बम फेंका गया और रेलवे स्टेशन पर लगी एक मशीन को आग लगा दी। कैथल में चार अधिकारियों के वाहन फूंक दिए गए। कलायत में बिजली निगम के कार्यालय और रेलवे स्टेशन के नियंत्रण कक्ष जला दिया। लोहारू में बिजली घर में आग लगा दी गई।

पंचकूला

पंचकूला में गोलीबारी व पथराव में अब तक करीब 350 लोग घायल हो गए हैं। इनमें से 60 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों में लगभग 50 महिलाएं हैं। डेरा समर्थकों ने सबसे पहले सीबीआई कोर्ट के आसपास ही मीडिया कर्मचारियों और उनकी गाडिय़ों को निशाना बनाया। मीडिया की कई ओबी वैन को आग के हवाले कर दिया। बेकाबू भीड़ ने एलआइसी बिल्डिंग में आग लगा दी। पूरे शहर में सड़कों पर खड़े सैकड़ों वाहन जला दिए। हालात बिगडऩे शुरू हुए तो सीआरपीएफ ने आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए।

पंचकूला

सीआरपीएफ द्वारा आंसू गैस के गोले दागने के बाद भीड़ और उग्र हो गई और सीआरपीएफ के जवानों पर टूट पड़ी। सेक्टर-3, 4, 5 में जमा डेरा समर्थकों के आगे जो भी आ रहा था, उसी को वह पकड़कर पीट रहे थे। सीआरपीएफ, सशस्त्र सेना बल, सीआइएसएफ ने पुलिस के साथ संयुक्त तौर पर अभियान छेड़ा। तब जाकर समर्थकों की भीड़ तितर-बितर हुई। पंचकूला से लगे हुए पंजाब के शहरों जीरकपुर और मोहाली के भी कुछ हिस्सों में हिंसा की घटनाऐं हुई हैैं। खरड़ में भी ऐसे ही हालात देर शाम तक बने हुए थे। चंडीगढ़ में भी हालात खौफजदा थे।

यह भी पढ़ें  ➡

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें