लॉकडाउन में मुंबई से घर जाने के फॉर्म संबंधी कुछ जरुरी सवालों के जवाब

मुंबई: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस पर नियंत्रण रखने की दृष्टि से केंद्र सरकार द्वारा 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।  ऐसे में दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अभी भी लाखों प्रवासी फंसे हुए हैं। ऐसे में इन प्रवासियों के मन में ढेरों सवाल हैं कि आखिर घर जाने के लिए किससे संपर्क करें या खुद को कैसे रजिस्टर करें। हम यहां ऐसे हर सवाल के जवाब दे रहे हैं, जो घर जाने वाले प्रवासियों के लिए जरूरी हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की आड़ में कुछ लोग फर्जीवाड़ा करके लोगों को ठग रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी जानकारी सही रखें और ठगों से बचें।

यहां जानें हर जरूरी सवाल के जवाब:-

  • घर जाने की मंजूरी कौन देगा?
    गांव जाने के लिए पुलिस के माध्यम से मंजूरी मिलेगी। इसके लिए सभी डेप्युटी कमिश्नर ऑफ पुलिस (डीसीपी) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
  • रजिस्ट्रेशन कैसे होगा?
    https://covid19.mhpolice.in/registration पर ऑनलाइन तरीके से आवेदन पत्र भर सकते हैं। लोकल पुलिस स्टेशन में ऑफलाइन भी फॉर्म भरकर दिया जा सकता है।
  • कौन-कौन से कागज चाहिए?
    समूह में जाने वाले लोगों को अपने लीडर (मुख्य आदमी) का चुनाव करना होगा। सभी सदस्यों के नाम, आधार कार्ड नंबर, यात्रा कहां से कहां तक करनी है, निजी वाहन या बस/ट्रेन से जाने का जिक्र, पंजीकृत डॉक्टर से मेडिकल रिपोर्ट और मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है।
  • जानकारी कैसे मिलेगी?
    प्रशासकीय स्तर पर आपके फॉर्म की मंजूरी मिलने के बाद आपको पास जारी करने की हरी झंडी दी जाएगी। इस बारे में संबंधित व्यक्ति को ई-मेल या मोबाइल नंबर से सूचना दी जाएगी।
  • कब तक इंतजार करना होगा?
    जिस राज्य में आप जाना चाहते हैं, वहां के भी अधिकारी को इसकी सूचना दी जाएगी और उसी अनुसार भेजने की तैयारी होगी। आपको यात्रा की सूचना भी विभिन्न माध्यमों से प्रशासन द्वारा दी जाएगी। तब तक आपको घर पर ही रहना होगा।
  • प्राइवेट गाड़ी से जा सकते हैं?
    आपको निजी वाहन से जाने की अनुमति भी इसी तरह मिल सकती है। इसके लिए भी तय प्रक्रिया में आवेदन करना होगा, जिसमें गाड़ी का नंबर और ड्राइवर की जानकारी भी देनी होगी।

गौरतलब है कि केंद्र द्वारा विभिन्न राज्यों से घर जाने की अनुमति मिलने के पश्चात मुंबई में डॉक्टर्स के पास मेडिकल प्रमाणपत्र के लिए व पुलिस स्टेशन पर फॉर्म जमा करने के लिए काफी भीड़ हो रही है ,जो कि संक्रमण फैलने का कारण भी बन सकती है। ऐसे में सोशल डिस्टन्सिंग के साथ पूरी सावधानी अत्यंत आवश्यक है।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें