‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखने पर युवक को जेल..

हिंदुस्तान जिंदाबाद

पाकिस्तान में हिंदुस्तान के प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित करना वहाँ के एक युवक को बड़ा महंगा पड़ गया। खैबर-पख्तूनख्वा के रहने वाले इस युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया है। उसका जुर्म सिर्फ इतना था कि उसने अपने घर के बाहर की दीवार पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिख रखा था।

द डेली एक्सप्रेस में सोमवार को छपी खबर में पुलिस के हवाले से बताया गया है कि हरीपुर के नारा अमाजई इलाके स्थित एक घर की दीवार पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखा हुआ था। यह देखकर स्थानीय नागरिकों ने बहुत अधिक एतराज जताया। कुछ लोगों ने इसकी शिकायत की। जिसके बाद युवक को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस के अनुसार, साजिद शाह के खिलाफ पाकिस्तानी दंड संहिता की धारा 505 के तहत देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। शाह ने नारा अमाजई स्थित अपने घर के बाहर की दीवार पर हिंदुस्तान जिंदाबाद लिख रखा था। स्थानीय लोगों ने शाह से इसे मिटाने को कहा। कुछ लोगों ने दीवार पर लिखे नारे की तस्वीरें खीचीं और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को ईमेल कर दीं।

एसएचओ ने बताया कि ऊपर से आदेश आने के बाद हमने युवक को गिरफ्तार किया है। इसके आगे कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

गौरतलब है कि हिंदुस्तान और हिंद शब्द का प्रयोग अक्सर अरबी तथा ईरानी लोग दक्षिण एशिया के लिए किया करते थे। 1947 में देश के आजाद होने के बाद से अब सामान्यत: इसका भारत के संदर्भ में प्रयोग होता है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें