साध्वी रिचा मिश्रा ने बताया राम चरित मानस के अवधी में लिखे जाने का रहस्य

रिचा मिश्रा

मीरारोड के प्रवचन में साध्वी के प्रवचन पर भाव विभोर हुए कथा सुनने वाले

मुंबई के मीरा रोड के सार्वजनिक रामचरित मानस कथा में साध्वी रिचा मिश्रा इन दिनों सुर्खियों में हैं। साध्वी की यह चर्चा रामचरित मानस के हर श्लोक को कई परिप्रेक्ष और अर्थो में बताने को लेकर है, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा गोस्वामी तुलसीदास के उस श्लोक कोे लेकर रही, जिसमें गोस्वामी ने राम चरित मानस को क्यों किसी एक जाति-संप्रदाय का नहीं होने दिया, का अर्थ बताया। साथ ही साध्वी रिचा ने मनुष्य योनि में पैदा होने का अर्थ बताते हुए गोस्वामी के सबसे चर्चित श्लोक “बड़े भाग मानुष तन पाया” का अर्थ बताया।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश से वाराणसी आने वाली साध्वी रिचा मिश्रा इन दिनों नई पीढी के उभरते कथावाचकों में काफी लोकप्रिय हो रही हैं और देश के अलग-अलग हिस्सों में साध्वी रिचा की कथा का कार्यक्रम हो रहा है।

मुंबई के मीरारोड के बाद साध्वी रिचा छत्तीसगढ़ में राम कथा और राम चरित मानस का महात्म्य कहेंगी। साध्वी की कथा सुनने के लिए मीरा रोड सहित मुंबई के अलग-अलग हिस्सों से लोग पहुंच रहे हैं, जिसमें नेता, गायक और पत्रकार सभी लोग शामिल हैं। भोजपुरी गायक जिला द्विवेदी और सुरेश शुक्ला, भाजपा नेता अमरजीत मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक पाण्डेय और उद्योगपति एवं समाजसेवी रमेश सिंह उर्फ मुन्ना ने साध्वी के राम नाम कथा का श्रवण किया।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें