Corona Virus का विनाश करेगा UK में बना ये ‘नेसल स्प्रे’, ट्रीटमेंट में अब नहीं लगेगी देर

ब्रिटेन के बर्मिंघम विश्वविद्यालय  के वैज्ञानिकों ने दो दिनों तक कोरोना वायरस का संक्रमण रोक सकने वाले एक ‘नेजल स्प्रे’ (Nasal spray) को अंतिम रूप दिया है.

गौरतलब है कि ये क्लीनिकल ट्रायल बॉयोटेक कंपनी सैनोटाइज रिसर्च एंड डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन (SaNOtize)और ब्रिटेन के एशफोर्ड एंड पीटर्स अस्पताल द्वारा किया गया है. इस ट्रायल में मिले सकारात्मक परिणाम की घोषणा शुक्रवार को की गई थी.

इसके कुछ ही महीनों में दवा दुकानों पर उपलब्ध होने की उम्मीद है. रविवार को एक अखबार में यह दावा किया गया. अध्ययन दल के मुख्य अनुसंधानकर्ता डॉ रिसर्च मोक्स ने ‘द संडे टेलीग्राफ’ से कहा कि वह सामाजिक दूरी की पाबंदियों से निजात दिलाने और स्कूलों को फिर से खोले जाने में इससे मदद मिलने को लेकर आश्वस्त हैं.

ट्रायल में मिले नतीजों के मुताबिक सैनोटाइज, एक नाइट्रिक नेजल स्प्रे (NONS) है और ये एक बेहद ही सुरक्षित और प्रभावी एंटी वायरल ट्रीटमेंट है. ये कोविड-19 वायरस के संक्रमण को रोकने में कारगर साबित हो रहा है और वायरल के असर को भी कम कर रहा है. इतना ही नहीं ये पहले से संक्रमित मरीज में नुकसान को भी काफी हद तक कम करने में सफल साबित हुआ है.

 

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें