फूड प्रोसेसिंग सेक्टर के लिए PLI स्कीम को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मिली हरी झंडी, पढ़े पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. मोदी कैबिनेट ने फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में PLI स्कीम लागू करने का फैसला लिया है.

कैबिनेट ने पीएलआई स्कीम के तहत इसकी मंजूरी दी है. पीयूष गोयल ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को पीएलआई से जोड़ा गया ताकि इससे किसानों को भी फायदा मिल सके. उन्होंने कहा कि इसके जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की योजना है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे किसानों ने उपज को बढ़ाया है इस साल 3.5 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होगी.

गोयल ने कहा कि पीएम मोदी नरेंद्र तोमर ने किसानों को अलग-अलग विकल्प देने की बात की है ताकि किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके. उन्होंने कहा कि किसान अगर चाहे तो अलग-अलग मंडियों में अपनी फसल से अनाज को बेच सकता है. कुछ लोगों ने किसानों को भ्रमित किया है. नए कानून में एक ऑप्शन है जबकि पुराने नियम को बरकरार रखा गया है.

पीयूष गोयल ने कहा कि इसमें मरीन प्रोडक्ट भी शामिल हैं, जिससे तटीय राज्यों में मत्स्य उद्योग को काफी प्रोत्साहन मिलेगा. उन्होंने कहा कि आज भारत 3 लाख करोड़ रुपये का एग्री बेस्ड प्रोडक्ट का निर्यात करता है, जिसे बढ़ाकर 6 लाख करोड़ करने की योजना है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें