UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने भारत के वैक्सीन वितरण की करी तारीफ़, कहा-‘वैक्सीनेशन में निभा…’

भारत ‘वैक्सीन मैत्री’ नीति के तहत अपने पड़ोसी मुल्कों को वैक्सीनका वितरण कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस  ने भारत के वैक्सीन वितरणकी तारीफ करते हुए कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्तियों में से एक है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए कई देशों को टीके मुहैया कराने के भारत के कदम की सराहना करते हुए कहा कि भारत की टीका निर्माण क्षमता आज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पूंजियों में से एक है।

गुतारेस ने उम्मीद जताई कि भारत के पास वे सभी आवश्यक साधन उपलब्ध होंगे, जो वैश्विक टीकाकरण मुहिम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि हम भारत पर कितना भरोसा करते हैं।

वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में दुनियाभर के देशों की भारत द्वारा कोविड-19 टीकों की आपूर्ति के जरिए मदद किए जाने के संबंध में वीरवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान सवाल किया था, जिसके जवाब में गुतारेस ने कहा कि मेरा मानना है कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पूंजियों में से एक है और मुझे उम्मीद है कि दुनिया भी इस बात को समझती है कि इसका पूरा इस्तेमाल होना चाहिए।

भारत ने ‘वैक्सीन मैत्री’ के पहले चरण के अंतर्गत 60 लाख वैक्सीन खुराक को नौ देशों तक पहुंचाया है. इसके अलावा, अनुबंधों के जरिए भी वैक्सीन की सप्लाई को दूसरे मुल्कों तक पहुंचाया जा रहा है. भारत ने कहा है कि ये धीरे-धीरे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की COVAX फैसिलिटी को भी वैक्सीन सप्लाई करेगा.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें