औषधीय गुणों से भरपूर हैं नीम के पत्ते, यहाँ जानिये इससे होने वाले अनेक लाभ के बारे में…

नीम के पत्ते, छाल, टहनी, जड़ और फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इसका स्‍वाद भले ही काफी कड़वा होता है, लेकिन यह बहुत गुणकारी है.अगर आप खाना बनाते वक्त या किसी दूसरे कारण से अपना हाथ जला बैठी हैं तो तुरंत उस जगह पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लें. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण घाव को ज्यादा बढ़ने नहीं देता है.

नीम के पत्ते एंटी फंगल जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करते हैं। नीम की पत्ती खाने के फायदे विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने और सौंदर्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

यह एक औषधीय पेड़ है जो विभिन्‍न रोगो जैसे मधूमेह, अस्‍थमा, रक्‍त परिसंचरण, मलेरिया, फंगल संक्रमण, कैंसर, गठिया आदि बीमारियों के प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

नीम दांतो से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। दांत में अगर कीड़े लगे हो, दांतों में अगर पीलापन हो, या मुंह से बदबू आती हूं। यह सारी परेशानियों को नीम ठीक कर सकता है।

नीम में एंटीबायोटिक तत्व भरपूर होता हैं और यह तत्व रोगों को दूर करने में मदद करते हैं. रोज नीम का सेवन करने से वायरल व फंगल इंफेक्‍शन और घाव ठीक किए जा सकते हैं.

ब्लड में मौजूद टॉक्सिन से बहुत सारे अंगों के काम रूक जाते हैं और एलर्जी, थकान, सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं. इन्हें दूर करने के रोज सुबह नीम का पानी जरूर पिएं.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें