भारत पर कब्ज़ा जमाने की फिराक में चीन, अरुणाचल में गांव बसाने पर छात्र संगठन ने किया प्रदर्शन

पिछले दिनों चीन द्वारा भारत के अरुणाचल प्रदेश  की सीमा के अंदर गांव बसा लेने की खबरें आई थीं। खबर मिली थी इस गांव को त्सारी चू गांव के अंदर बसाया गया है। यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। चीन का यह गांव भारत की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन गया है।

अरुणाचल प्रदेश के सुबनसीरि जिले में चीन द्वारा अपना गांव बसाने के विरोध में ऑल अरुणाचल प्रदेश छात्र संघ (AAPSU) ने गुरुवार को चीन के विरोध में राज्यव्यापी धरना और प्रदर्शन किया. ईटानगर स्थित इंदिरा गांधी पार्क में धरने के दौरान AAPSU की शीर्ष इकाई ने केंद्र सरकार से इस मामले में सख्त कदम उठाने की मांग की.

AAPSU के अध्यक्ष हावा बगांग ने कहा, “केंद्र सरकार राज्य को विदेशी घुसपैठ से बचाने में विफल रही है. अगर केंद्र सरकार अनुमति दे तो हम चीनी सेना का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं.”

बगांग ने राज्य के सांसदों से भी इस मसले पर आगे आकर अपना समर्थन देने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि ये मामला अरुणाचल प्रदेश और इसके लोगों के हितों से जुड़ा हुआ है. ऊपरी सुबनसिरी जिला भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद का केंद्र रहा है और इसको लेकर सशस्त्र संघर्ष भी हो चुका है। रिपोर्ट में सैटेलाइट तस्वीरों को कई विशेषज्ञों को दिखाया गया है और उन्होंने चीनी गांव होने की पुष्टि की है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें