अपने दांतों को रखना हैं मजबूत तो इन 5 फूड्स से बना ले दूरी, एक बार जरुर देखें

खूबसूरत और सफेद दांत किसी भी लडक़े और लडक़ी की पर्सनैलिटी को निखार सकते हैं। लेकिन अगर दांत पीले या अस्वस्थ हों तो मुस्कुराने वाले चेहरे को शर्मिंदगी महसूस भी करा सकते है। दांतों का पीलापन और उनके खराब होने का कारण गलत तरह का खानपान हो सकता है।

कई बार अनजाने में लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनसे उनके दांत खराब या पीले पडऩे लगते है। ऐसे में आप भी अपनी मुस्कुराहट को सेहतमंद रखना चाहते है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से आपके दांत खराब और कमजोर होने लगते है।

कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनमें एसिड की मात्रा बहुत होती है. ये एसिड दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं.इनकी वजह से दांतों में सेंसिटिविटी और दर्द की समस्‍या रहने लगती है और कुछ भी खाने पीने से दांतों में असहजता होने लगती है.

ये बात शायद आपको अटपटी लगे लेकिन खट्टी कैंडी आपके दांतों के लिए बहुत ही खतरनाक है. इनमें मौजूद एक्‍स्‍ट्रा खट्टापन आपके दांतों को तो नुकसान पहुंचाता ही हैं, स्टिकी होने के कारण ये दांतों में अटक जाते हैं और बैक्‍टैरिया पैदा करने का कारण बनते हैं.

कोल्‍ड ड्रिंक्‍स में कार्बोनेटेड सोडा पाया जाता है जो हर तरह से सेहत के लिए खराब है.एक शोध के मुताबिक, अगर आप अधिक मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं तो यह आपके दांतों पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

ये आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाते हैं. यही नहीं, ये माउथ ड्राइनेस को बढ़ाते हैं जिस वजह से सलाइवा निकलने में भी परेशानी आती है. इसके अलावा, दांतों पर निशान भी पड़ जाते हैं.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें