भारत में कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर की कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश…

कोरोना वायरस के इलाज में कारगर साबित हो रही रेमडेसिवीर का जेनरिक वर्जन अब और सस्ते दाम पर उपलब्ध होगा. भारतीय दवा कंपनी सिप्ला ने रेमडेसिवीर की जेनरिक वर्जन सिप्रेमी को लॉन्च कर दिया है. सिप्ला ने सिप्रेमी की कीमत 4,000 प्रति 100 mg वाइल (शीशी) रखी है, जो दुनिया भर में कोरोना वायरस के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं से काफी कम है.

इस वायरस के असर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जा रही दवा ‘रेमडेसिविर’ की मांग देश में लगातार बढ़ रही है. इसको देखते हुए देश की प्रमुख फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (zydus cadila) ने इसका वर्जन बाजार में उतार दिया है. खास बात यह है कि ये इस दवा का यह सबसे सस्ता वर्जन है.

भारत में बढ़ती मांग के बीच जायडस कैडिला ने इस दवा का सबसे सस्ता जेनेरिक संस्करण भारत में लॉन्च कर दिया. इसकी कीमत 2,800 रुपये प्रति 100 मिलीग्राम (शीशी) रखी गई है. इसके साथ ही जायडस पांचवी ऐसी कंपनी है, जो भारत में इस दवा को बना रही है.

जायडस से पहले गिलीड ने भारतीय कंपनियों सिप्ला, जुबिलिएंट लाइफ, हिटेरो ड्रग्स और माइलॉन एनवी को भारत में इस दवा के उत्पादन की इजाजत दी थी. ये चारों कंपनियां भी रेमडेसिविर की कॉपी भारत में पहले ही उतार चुकी हैं.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें