महाराष्ट्र के सुनीत जाधव बने मिस्टर इंडिया

मिस्टर इंडिया

सुन्दर मोरे

भारतीय बाडी बिल्डिंग फेडरेशन की ओर से आयोजित पुरुषों की 10वीं मिस्टर इंडिया चैंपियनशिप का खिताब सुनीत जाधव और 5वीं महिला बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप का खिताब मणिपुर की थिगबैजम के नाम रहा। दो दिवसीय प्रतियोगिता का समापन शनिवार देर रात हुआ।

ओवर ऑल रनर-अप इंडियन रेलवे के रामनिवास रहे। बेस्ट पोसर इंडियन रेलवे के सरबो सिंह और, टीम चैंपियनशिप में रेलवे स्पोर्ट्स बोर्ड की टीम चैंपियन बनी। रनर-अप सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की टीम बनी।

इस प्रतियोगिता में हरियाणा के खिलाड़ी पुरुष वर्ग में तीसरे स्थान पर रहे। महिला बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर दिल्ली की ममोता, तीसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल की यूरोपा, चौथे स्थान पर महाराष्ट्र की कांची और पांचवें स्थान पर लीला रहीं। महिला फिजिक स्पोर्ट्स में उत्तर प्रदेश की संजना पहले, महाराष्ट्र की हरलीन दूसरे, कर्नाटक की अंकिता तीसरे, दिल्ली की मृदुल चौथे और पश्चिम बंगाल की सोनिया पांचवें स्थान पर रहीं।

पुरुष फिजिक स्पोर्ट्स  में पश्चिम बंगाल के सुमित प्रथम, महाराष्ट्र के निलिश द्वितीय, हरियाणा के नीरज तृतीय, महाराष्ट्र के मनोहर चौथे और उत्तर प्रदेश के अनीत पांचवें स्थान पर रहे।

इसके अतिरिक्त 55 से लेकर 100 प्लस कैटेगरी में अलग-अलग प्रतिभागियों के बीच प्रतियोगिता आयोजित हुई। 55 किलोग्राम वर्ग में महाराष्ट्र के नीतिन महाथ्रे प्रथम, इंडियन रेलवे के कुंदन गोप द्वितीय, सर्विसेज के अर्जुन कुमार साहू तृतीय स्थान पर रहे। 60 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब के प्रदीप वर्मा ने पहला, इंडियन रेलवे के वैभव महाजन ने दूसरा, हिमाचल प्रदेश के रमा मलिक ने तीसरा, असम के देपु दत्ता ने चौथा और दिल्ली के अंकुर ने पांचवां स्थान प्राप्त किया।

65 किलोग्राम भारवर्ग में ओडिसा के अनिल ने पहला, इंडियन रेलवे के भास्करण ने दूसरा, दिल्ली के संदीप ने तीसरा, सर्विसेस के पोथिना कृष्णा ने चौथा और महाराष्ट्र के श्रीनिवास ने पांचवां स्थान प्राप्त किया।

70 किलोग्राम भार वर्ग में दिल्ली के राजू खान ने पहला, सीआरपीएफ के हरिराम ने दूसरा, पश्चिम बंगाल के अरनोल्ड ने तीसरा, महाराष्ट्र के प्रतीक ने चौथा स्थान किया। प्रतियोगिता में ओवर ऑल चैंपियन को 5 लाख, 3 लाख और 1 लाख की राशि दी गई। इसके अलावा अलग-अलग वर्ग में टॉप-5 बॉडी बिल्डरों को 60 हजार, 50 हजार, 45 हजार, 40 हजार और 30 हजार की ईनामी राशि दी गई।

प्रस्तुति: आनंद प्रकाश शर्मा

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें