जानिए, इरफान खान के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें..

इरफान खान

मुंबई: बॉलीवुड ऐक्टर इरफान खान इस दुनिया में नहीं रहे। बॉलीवुड के टैलेंटेड अभिनाताओं में शामिल इरफान खान के यूं अचानक चले जाने से उनके फैंस और बॉलीवुड सेलेब्स सदमे में हैं। आइये जानते हैं, उनके फ़िल्मी सफर के बारे में!

शाहबजादे इरफान अली खान का जन्म ७ जनवरी १९६७ को जयपुर, राजस्थान में हुआ। वे हिन्दी-अंग्रेजी फ़िल्मों, व टेलीविजन के एक कुशलअभिनेता रहे हैं। उन्होने द वारियर, मकबूल, हासिल, द नेमसेक, रोग जैसी फिल्मों मे अपने अभिनय का लोहा मनवाया। हासिल फिल्म के लिये उन्हे वर्ष २००४ का फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। वह बालीवुड की ३० से ज्यादा फिल्मों मे अभिनय कर चुके हैं। इरफान हॉलीवुड मे भी एक जाना पहचाना नाम हैं। वह ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन फिल्मों मे भी काम कर चुके हैं। 2011 में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में उन्हें देश का चौथा सबसे बड़ा सम्मान पद्मश्री भी मिल चुका है।

साल 1990 में एक्टर इरफान खान ने बड़े पर्दे पर अपना डेब्यू किया था। इरफान खान ‘एक डॉक्टर की मौत’ और ‘सच ए लौंग जर्नी’ में नजर आए थे। हालांकि, इन फिल्मों से एक्टर को कोई पहचान नहीं मिली। साल 2005 में उन्होंने फिल्म ‘रोग’ में मुख्य किरदार निभाया था। फिल्म का उनका किरदार क्रिटिक्स को काफी पसंद भी आया था। इसके बाद इरफान ने कई सुपरहिट फिल्मों में मुख्य किरदार निभाया था। आखिरी बार इरफान फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ में नजर आए थे।

दो साल पहले मार्च 2018 में इरफान को अपनी बीमारी का पता चला था। उन्होंने खुद फैंस के साथ यह खबर साझा की थी। उन्होंने ट्वीट किया था, ‘जिंदगी में अचानक कुछ ऐसा हो जाता है, जो आपको आगे लेकर जाता है। मेरी जिंदगी के पिछले कुछ दिन ऐसे ही रहे हैं। मुझे न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई है। लेकिन, मेरे आसपास मौजूद लोगों के प्यार और ताकत ने मुझमें उम्मीद जगाई है।’ बीमारी का पता लगने के बाद इरफान खान इलाज कराने लंदन गए थे। वहां वे करीब एक साल रहे और फिर अप्रैल 2019 में भारत लौटे।

वापसी के बाद उन्होंने अपनी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग राजस्थान में शुरू की और फिर आगे के शेड्यूल के लिए लंदन चले गए थे, जहां वे डॉक्टर्स के संपर्क में भी रहे। हालांकि, लॉकडाउन के चलते यह फिल्म सिर्फ दो दिन ही सिनेमाघरों में चल पाई। फिल्म के ट्रेलर रिलीज से पहले इरफान ने फैन्स के लिए यू-ट्यूब पर अपना इमोशनल मैसेज छोड़ा था। उन्होंने कहा था, “हैलो भाइयों-बहनों, नमस्कार। मैं इरफान। मैं आज आपके साथ हूं भी और नहीं भी। खैर, ये फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ मेरे लिए बहुत खास है। सच…यकीन मानिए, मेरी दिली ख्वाहिश थी कि इस फिल्म को उतने ही प्यार से प्रमोट करूं, जितने प्यार से हम लोगों ने बनाया है। लेकिन, मेरे शरीर के अंदर कुछ अनवॉन्टेड मेहमान बैठे हुए हैं। उनसे वार्तालाप चल रहा है। देखते हैं किस करवट ऊंट बैठता है। जैसा भी होगा आपको इत्तिला कर दी जाएगी।”

इसी साल मार्च महीने में मुंबई मिरर को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था  कि इस वक्त को मैंने अपनों के लिए जिया इसमें सबसे अच्छी बात ये थी कि मैंने बेटों के साथ बहुत वक्त बिताया उनको बड़ा होते देखा टीनएज के लिए ये बहुत ही अहम वक्त होता है जैसे मेरा छोटा बेटा है, बड़ा वाला अब टीनएज नहीं रहा पत्नी सुतापा सिकदर (Sutapa Sikdar) के बारे में बाते करते हुए उन्होंने कहा कि उसके बारे में क्या कहूं? वो मेरे लिए सातों दिन 24 घंटे खड़ी रही मेरी देखभाल की और उनके कारण मुझे बहुत मदद मिली इरफान ने कहा कि मैं अभी तक हूं, इसकी वो एक बड़ी वजह है और अगर मुझे जीने का मौका मिलेगा, मैं उसके लिए जीना चाहूंगा

वैसे इरफान डॉक्टरों की राय लेने के लिए लंदन आते-जाते रहते हैं मगर पिछले डेढ़ महीने से जारी लॉकडाउन के चलते सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स रद्द हैं। इसलिए, वे मुंबई से बाहर नहीं जा पाए। इरफान के रूप में इंडस्ट्री ने एक बेहतरीन इंसान और एक बेहद टैलेंटेड एक्टर को खो दिया है।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें