#CycloneNisarga LIVE: निसर्ग चक्रवात लाइव अपडेट्स – पढ़ें ताज़ा जानकारी

Cyclone Nisarga

[लेटेस्ट अपडेट्स के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें..]

मुंबई: चक्रवाती तूफान निसर्ग ने रफ्तार पकड़ ली है. दोपहर में यह महाराष्ट्र के पालघर और मुंबई में समुद्र तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान के हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच चुकी है. समुद्र तट से टकराने के दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. मौसम विभाग ने मुंबई में हाई टाइड के आने की संभावना जताई है. विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज रात 9:48 बजे मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी दी गई है. निसर्ग तूफान (Cyclone Nisarga) के दौरान 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं और समंदर में उठने वाली 6 फीट ऊंची लहरें मुंबई को फिर से पानी-पानी कर सकती हैं. इधर, तूफान से पहले गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है.

पढ़ें निसर्ग चक्रवात की लाइव जानकारी

4:21:18 PM

  • 10 नाविकों को एक जहाज से बचाया गया, जो उच्च ज्वार, भारी बारिश के कारण #Maharashtra में रत्नागिरी तट से दूर फंसे हुए थे।

2:58:36 PM

  • #CycloneNisarga महाराष्ट्र तट पहुंचा, तेज हवाओं के कारण रायगढ़ की एक इमारत में टिन की छत उड़ गई – (Source: NDRF)

 

2:52:41 PM

  • बदली क्षेत्र का पिछला हिस्सा अभी भी समुद्र के ऊपर है और एक घंटे में लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। केंद्र के पास इसकी वर्तमान तीव्रता 90-100 किमी प्रति घंटा से 110 किमी प्रति घंटा है। यह अगले 6 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा और चक्रवाती तूफान में कमजोर होगा – IMD #CycloneNisarga

2:01:20 PM

  • गुजरात में द्वारका कोस्ट में उच्च ज्वार #CycloneNisarga

 

1:49:11 PM

  • #CycloneNisarga हवा की गति वर्तमान में 100-110 किमी प्रति घंटा है। यह अगले 3 घंटों में धीरे-धीरे मुंबई और ठाणे जिलों में प्रवेश करेगा – IMD

1:44:21 PM

  • लगभग 43 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें दोनों राज्यों में तैनात हैं; जिनमें से 21 महाराष्ट्र में हैं। लगभग 1 लाख लोगों को चक्रवात स्थल से निकाला गया है – SN Pradhan, NDRF Director General

Nisarga Cyclone

1:18:27 PM

  • #CycloneNisarga अलीबाग में लैंडफॉल शुरू होता है, 3 घंटे तक जारी रहने की सम्भावना
  • #CycloneNisarga महाराष्ट्र तट के साथ लैंडफॉल बनाता है, अगले 3 घंटों के दौरान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

1:32:53 PM

  • महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मांडवा में तेज हवाएं और आंधी चली। 

12:50:19 PM

  • #CycloneNisarga के मद्देनज़र बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं है – मुंबई पुलिस 

12:47:17 PM

  • #CycloneNisarga, हरिहरेश्वर और दमन के बीच महाराष्ट्र तट को पार करेगा, जो दोपहर 1 बजे से 4 बजे के बीच अलीबाग के बहुत करीब है; अलीबाग से नवीनतम दृश्य।

12:38:32 PM

  • #CycloneNisarga : रायगढ़ जिले में कई पेड़ उखड़ गए। चक्रवात से राज्य में एक घंटे में भूस्खलन होने की आशंका है और आईएमडी के अनुसार अगले 3 घंटों के दौरान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

12:21:39 PM

  • #CycloneNisarga के मद्देनजर, हमने वीर माता जीजाबाई भोसले उद्यान और चिड़ियाघर के जानवरों को, जिनमें बाघ, तेंदुआ, लकड़बग्घा और अन्य शामिल हैं, को अपने होल्डिंग क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है, जो पेड़ गिरने से किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए सुरक्षित हैं – Brihanmumbai Municipal Corporation

12:13:11 PM

  • मुंबई फायर ब्रिगेड को आपात स्थिति के मामले में तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। 6 तटों पर 93 लाइफगार्ड तैनात किए गए हैं – Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC)

11:31:06 AM

  • राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 8 इकाइयों और नौसेना की 5 इकाइयों को शहर के विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है. Colaba (Ward A), Worli (G/South), Bandra (H/East), Malad (P/South), Borivali (R/North) में NDRF की 1 टीम है और Andheri (K/West) में ३ टीमें हैं.

11:19:48 AM

  • बीएमसी ने लगभग 35 स्कूलों को नागरिकों के लिए अस्थायी आश्रय के रूप में व्यवस्थित किया है, जिन्हें वहां स्थानांतरित करने की अपील की गई है – Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC)

11:29:01 AM

मुंबई से सिर्फ 190 किलोमीटर दूर चक्रवात

मुंबई मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक चक्रवाती तूफान अलीबाग से 140 किलोमीटर और मुंबई से 190 किलोमीटर दूर है. IMD के मुताबिक यह दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच 120 किलोमीटर की रफ्तार से समुद्र तट से टकरा सकता है. तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. हालांकि मुंबई निसर्ग की मुसीबत से निपटने के लिए तैयार है. 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

महाराष्ट्र में NDRF की 20 टीमें तैनात

चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात की गई हैं. इसमें मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, थाने में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें और सिंधूदुर्ग में 1 टीम की तैनाती है. दो हफ्ते में देश को दूसरे समुद्री तूफान का सामना करना पड़ रहा है. पहले अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाई थी. इसके दोपहर तक अलीबाग में तट से टकराने की उम्मीद है.

 
लोगों के समुंद्र के पास जाने पर लगी पाबंदी

मुंबई में तूफान से निपटने और जान माल के नुकसान को रोकने के लिए पक्के इंतजाम किए गए हैं. मुंबई में धारा 144 लगाई गई है. लोगों से सैर-सपाटे के लिए समुद्री तटों पर नहीं जाने को कहा गया है. पार्कों में जाने पर रोक है. लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है.

एनडीआरएफ, दमकल और सेना को अलर्ट पर रखा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक दमन, दीव और दादरा नगर हवेली में तूफान का असर सबसे ज्यादा रहेगा. मुंबई समेत उत्तरी महाराष्ट्र के कई इलाकों और कोंकण में भारी बारिश का अलर्ट है. साथ ही दक्षिणी गुजरात के कई इलाकों में भी तूफान का असर ज्यादा होने की आशंका है.

मुंबई के अलावा तूफान का कहर गुजरात तक हो सकता है. इसका ट्रेलर अभी से दिखना शुरू हो गया है. अहमदाहाद में जमकर बारिश हो रही है. गुजरात के नवसारी के आसपास के समंदर में तो ऊंची ऊंची लहरें भी उठनी शुरू हो गई हैं.]

गुजरात में 47 गांव करवाए गए खाली

गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग से निपटने की तैयारियों के बीच, वलसाड और नवसारी जिला प्रशासनों ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में स्थित 47 गांवों से करीब 20 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने मंगलवार को संकेत दिया कि हो सकता है कि चक्रवाती तूफान गुजरात तट पर न पहुंचे. हालांकि इसका प्रभाव तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं और भारी बारिश के रूप में सामने आ सकता है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें