एकता की अनूठी मिसाल, मुस्लिम विधायक ने कराया हिंदू मंदिर का जीर्णोद्धार

महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गीरीजी महाराज ने किया उद्घाटन, स्थानीय विधायक मो. आरिफ नसीम खान के सहयोग से हुआ मंदिर का पुनर्निर्माण

मुंबई: महानगर के चांदीवली क्षेत्र के कांग्रेस विधायक व विधानसभा में पार्टी के उपनेता नसीम खान ने अपने इलाके में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर का जीर्णाद्धार कराया है। साकीनाका के काजूपाडा स्थित 1949 से पहले बने प्राचीन हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद शनिवार को आयोजित समारोह में महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गीरीजी महाराज भी मौजूद रहे। इस दौरान गीरीजी महाराज ने श्री खान की धर्मनिरपेक्ष सोच की तारीफ की। मूलरुप से उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर के रहने वाले खान आघाडी सरकार में खाद्य व आपूर्ति राज्य मंत्री, गृहराज्यमंत्री व टेक्सटाईल मंत्री का कार्य़भार संभाल चुके खान अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि के लिए जाने जाते हैं। उऩ्होंने पिछले कई महिनों से अपनी देखरेख में इस मंदिर का जीर्णाद्धार कराया। वे अपने विधानसभा क्षेत्र में रामलीला और नवरात्र में डांडिया कार्यक्रमों का भी आयोजन करते हैं। खान ने कभी मंदिरों में जाने से परहेज नहीं किया। मुस्लिम व उत्तर भारतीय बाहुल्य इलाके से लगातार चार बार विधायक चुने गए खान रामलीला-डांडिया कार्यक्रमों में उत्साह के हिस्सा लेते हैं।

साकीनाका के काजूपाडा स्थित 1949 से पहले बने प्राचीन हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद शनिवार को आयोजित समारोह में महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गीरीजी महाराज भी मौजूद रहे.

अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि के लिए जाने जाते हैं पूर्व मंत्री नसीम खान

खान कहते हैं कि “मुझे हमेशा सभी जाति-धर्मों के लोगों का सहयोग स्नेह मिला है। किसी ने धर्म के आधार पर मेरे साथ कभी भेदभाव नहीं किया। मैं भी जाति-धर्म के आधार पर कभी तरह के भेदभाव में विश्वास नहीं करता। मेरे इलाके के सभी मतदाता मेरे लिए प्रिय हैं।” इस मौके पर आचार्य पावन त्रिपाठी, ब्रिजमोहन पांडे, अनुराग त्रिपाठी, अनिल त्रिवेदी, डॉ. राजेंद्र सिंह, भागवत राय, अनिल गलगली, दिनेश ठक्कर के साथ कांग्रेस नेता आनंद शुक्ल, प्रभाकर जावकर, दिनेश मधुकुंटा, अण्णा परब, वजीर चांद मुल्ला, लालजी पटेल, सुभाष गायकवाड, सिकंदर शेख, पप्पू यादव, अजय रजक आदि लोग मौजूद थे।

कार्यक्रम का वीडियो देखें

 

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें