ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बच्चे को दिया मोबाइल फ़ोन, पिता ने गंवाए 8 लाख

ऑनलाइन पढ़ाई

न्यूज़ डेस्क: लॉकडाउन की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. स्कूल बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं. ऑनलाइन पढ़ाई एक शख्स को भारी पड़ गई, जब उसने अपना फोन अपने बच्चे को थमा दिया. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में ऑनलाइन एजुकेशन के नाम पर एक शिक्षक के खाते से 8 लाख रुपये गायब हो गए.

8 लाख रुपये जाने से शिक्षक का पूरा परिवार सदमे में हैं. शिक्षक का आरोप है कि इस चोरी में बैंक के कर्मचारी भी शामिल हैं. पुलिस बयान दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है. यह पूरा मामला बिलियागंज थाने के हेंगाईपुर का है.

हेंगईपुर में हरिवंश लाल श्रीवास्तव एक प्राइमरी स्कलू में टीचर हैं और उनका बैंक खाता एसबीआई बिलरियागंज में है. उनके खाते में मैसेज अलर्ट की भी सुविधा है लेकिन उनके बैंक खाते से 10 अप्रैल 2020 से 12 मई 2020 के बीच तकरीबन आठ लाख रुपए ऑनलाइन ठगी के जरिए चोरी हो गए.

व्हाट्सअप पर मंगवाई खाते की डिटेल

पीड़ित परिवार का कहना है कि उन्होंने ऑनलाइन एजुकेशन के लिए अपने बच्चे के हाथ में मोबाइल पकड़ा दिया था. मोबाइल पर ऑनलाइन एजुकेशन के साथ ही बच्चा ऑनलाइन गेम खेलने लगा. इसी गेम खेलने के चक्कर में हैकरों ने बच्चे को अपने जाल में फंसा लिया और उसके पिता के डेबिट कार्ड की कॉपी की फोटो Whatsapp से मंगवा ली. हैकरों ने ओटीपी और अन्य जानकारियां भी जुटा लीं. हैकरों ने बैंक खाते में सीधे एक्सेस बना लिया.

ठगों ने बदला मोबाइल नंबर

हैरान करने वाली बात यह है कि टीचर का मोबाइल नंबर भी बदल दिया गया, जिससे अलर्ट सुविधा भी नहीं रही और शिक्षक को पता भी नहीं चला. 12 मई को मोबाइल नंबर पर मैसेज देख टीचर जब बैंक गए तो यह देखकर हैरान हो गए.

उन्होंने अपने खाते का स्टेटमेंट निकलवाया तो आगरा से लेकर पंजाब तक कई जगह पैसे अलग-अलग खातों में ट्रांसफर होने की बात सामने आई. इस ट्रांसफर में करीब 8 लाख रुपये जा चुके थे. शिक्षक को बिना किसी शिकायत के बाद भी मोबाइल नंबर अपडेट होने की सूचना मिली. वापस उनका ओरिजिनल नंबर आ गया. खास बात है कि शिक्षक जब खुद पैसा निकालने गए तो उनके मोबाइल पर मैसेज अलर्ट आया. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. पुलिस को शक है कि इस गैंग के तार पंजाब के लुधियाना से भी जुड़े हो सकते हैं.

ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए यह वीडियो जरूर देखें

 

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें