डोनाल्ड ट्रंप को हटाने के पक्ष में नहीं उपराष्ट्रपति पेंस, 25वां संशोधन लागू करने से किया साफ़ इंकार

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अमेरिकी संविधान के उस प्रावधान को अमल में लाने से इंकार कर दिया है जो उन्हें समय पूर्व ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने पद से हटाने का अधिकार देता है. अमेरिकी संविधान के 25वें संशोधन में जिक्र है कि यदि वर्तमान राष्ट्रपति कुछ कारणों से अपने पद की जिम्मेदारी उठा नहीं पाते हैं तो उप राष्ट्रपति राष्ट्रपति को हटाकर देश की संवैधानिक शक्तियां अपने हाथ में ले सकते हैं.

पेलोसी और प्रतिनिधि सभा पेंस और कैबिनेट पर दबाव बना रहे थे कि वे राष्ट्रपति के हजारों समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल (संसद भवन) में छह जनवरी को किए गए हमले के मद्देनजर ट्रंप को पद से हटाने की कार्रवाई करें. पेंस ने एक पत्र में कहा, ”जैसा कि आप भली-भांति जानते हैं कि 25वां संशोधन राष्ट्रपति के अक्षम होने की स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया था.”

किसी राष्ट्रपति का कार्यालय के लिए उपयुक्त होना विज्ञान एवं तथ्यों के आधार पर तय किया जाएगा. आपने कहा था कि कोई ऐसी टिप्पणी या व्यवहार जो हमें पंसद नहीं आया, के आधार पर फैसला न किए जाने जैसा सम्मानजनक रुख अपनाया जाना चाहिए और कोई भी निर्णय चिकित्सकीय आधार पर लिया जाना चाहिए.”

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें