देश के लिए बंगाल लाया नई आफत! देखने को मिला ‘ट्रिपल म्यूटेंट’ कोरोना होगा और भी ज्यादा भयावह

कोरोना वायरस की ‘दूसरी लहर’ (Second Wave) का कहर जारी है. फिलहाल देशवासियों के मन में डबल म्यूटेंट (Double Mutant) और ब्रिटेन, ब्राजील समेत अन्य देशों से आए वैरिएंट चिंता का विषय बने हुए थे, लेकिन अब कोरोना के एक नए स्वरूप B.1.618 या ट्रिपल म्यूटेंट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं.

भारत में लगातार कई दिनों से रोजाना कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी बनी हुई है. देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 3,32,730 नए मामले दर्ज किये गये.

यह वैरिएंट पश्चिम बंगाल में बड़े स्तर पर देखा जा रहा है. जानकार संभावना जताते हैं कि वायरस का यह प्रकार अन्य रूपों की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है. जानकार फिलहाल इसके बारे में जानकारी जुटा रहे हैं.

इस वैरिएंट के मिलने के बाद सबसे बड़ा सवाल यही सामने आया कि इसका वैक्सीन कार्यक्रम पर क्या असर होगा. एक्सपर्ट्स इस बात पर चिंता जताते हैं कि इसका असर वैक्सीन की प्रभावकारिता पर पड़ सकता है.

नए आंकड़े आने के साथ देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,62,63,695 हो गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि 75.01 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान से हैं.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें