जलवायु परिवर्तन पर डिजिटल सम्मेलन से पहले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने पर बाइडन ने दिया जोर

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को जलवायु परिवर्तन पर डिजिटल सम्मेलन बुलाया है. इस दौरान उनके सामने एक जटिल काम यह होगा कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के गैर-बाध्यकारी लेकिन सांकेतिक लक्ष्य को कैसे प्रस्तुत किया जाए. उत्सर्जन के लक्ष्य से यह संदेश मिलेगा कि बाइडन जलवायु परिवर्तन पर कितनी आक्रामकता के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं.

अमेरिका के वाणिज्यिक दूतावास ने बताया कि केरी चीन पहुंच गए और शंघाई होटल में  अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात करेंगे। दुनिया में सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाले चीन ने ऐलान किया है कि 2060 तक यह कार्बन न्यूट्रल हो जाएगा। चीन का यह दौरा राष्ट्रपति जो बाइडन की विश्व नेताओं के संग जलवायु सम्मेलन से पहले हो रही है।

22-23 अप्रैल को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने वर्चुअली आयोजित होने वाले जलवायु सम्मेलन के लिए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत 40 विश्व नेताओं को आमंत्रित किया है। पाकिस्‍तान को इस सम्मेलन में नहीं बुलाया गया है जिसपर वहां के विदेश मंत्रालय ने सफाई में कहा है कि बाइडन ने इस सम्‍मेलन में उन्हें बुलाया है जो विश्‍व के कुल कार्बन उत्‍सर्जन का 80 फीसद उत्‍सर्जित करते हैं। इसलिए पाकिस्‍तान इसमें शामिल नहीं है

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें