मार्च से आम लोगों को लगना शुरू होगी कोरोना की वैक्सीन, संसद में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया खुलासा

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। टीकाकरण के पहले चरण मे पूरे देश में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया। इसके बाद अब फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगाया जा रहा है जिसमें पुलिस कर्मी, सुरक्षा बलों के लोग शामिल हैं।

लेकिन आम लोगों को कोरोना वैक्सीन कब तक मिलेगी? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने संसद में कहा कि मार्च के महीने में आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने सदन में एक सवाल के जवाब में कहा कि “पहले चरण में सरकारी और प्राइवेट क्लीनिकों के लगभग एक करोड़ हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जो तेजी से हो रहा है.”

उन्होंने आगे कहा,”दूसरे चरण में दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना है और कई राज्यों में यह 2 फरवरी से शुरू हो चुका है. दोनों चरणों को पूरा होन के बाद तीसरे चरण के मार्च में किसी भी समय शुरू होने की उम्मीद है. इस चरण में 50 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा. मार्च में इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ”

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एक सटीक डेट देना मुश्किल है, लेकिन यह मार्च के तीसरे या चौथे सप्ताह में शुरू होगा. उन्होंने कहा कि देश में पांच मिलियन लोगों को टीका लगाया जा चुका है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें