Supreme Court के 48वें मुख्य न्यायाधीश बने जस्टिस NV Ramana, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

भारत के सुप्रीम कोर्ट को नया मुख्य न्यायाधीश मिल गया है. शनिवार को न्यायमूर्ति एन वेंकट रमन्ना ने देश के 48वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के तौर पर शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद की शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति रमन्ना का शपथ ग्रहण कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुआ. सीजेआई का यह कार्यक्रम काफी संक्षिप्त ही रहा.

एन वी रमना का चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया  के तौर पर कार्यकाल 26 अगस्त 2022 तक होगा। यानी वह 16 महीने इस पद पर बने रहेंगे।एन वी रमना का जन्म 27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश  के कृष्णा जिले  के पोन्नावरम गांव में हुआ था।

एन वी रमना कॉलेज के दिनों में छात्र राजनीति से जुड़े रहे और कुछ समय तक पत्रकारिता भी की।इसके बाद 2 सितंबर 2013 को वे दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने और 17 फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में पहुंचे. सुप्रीम कोर्ट के 7 साल के कार्यकाल में रमन्ना ने 156 फैसले दिए हैं.

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के कार्यालय को सूचना अधिकार कानून  के दायरे में लाने का फैसला देने वाली बेंच के भी जस्टिस रमना सदस्य रह चुके हैं।एन वी रमना ने वर्ष 1983 में फरवरी में वकालत शुरू की थी। वे आंध्र प्रदेश के एडिशनल एडवोकेट जनरल  रहने के अलावा केंद्र सरकार के भी कई विभागों के वकील रहे है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें