स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर ”आजादी का अमृत महोत्सव” समारोह का PM मोदी ने किया उद्घाटन

12 मार्च प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ”आजादी का अमृत महोत्सव” समारोह की शुक्रवार को शुरुआत की।मोदी ने बताया कि 75वीं वर्षगांठ का समारोह 15 अगस्त 2023 तक चलेगा।प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी की दांडी यात्रा की तर्ज पर गुजरात के साबरमती आश्रम से पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, मैं इस पुण्य अवसर पर बापू के चरणों में अपने श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। मैं देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने आप को आहूत करने वाले, देश को नेतृत्व देने वाली सभी महान विभूतियों के चरणों में आदरपूर्वक नमन करता हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने महोत्सव के पांच स्तंभों पर जोर दिया गया, जिसमें फ्रीडम स्ट्रगल-एक्शन-आइडिया जैसे स्तंभ शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां नमक को कभी उसकी कीमत से नहीं आंका गया। उन्होंने देश में नमक का मतलब-ईमानदारी, विश्वास और वफादारी बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम आज भी कहते हैं कि हमने देश का नमक खाया है। ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि नमक कोई बहुत कीमती चीज है।

उन्होंने लिखा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमारे लोगों द्वारा हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और स्वाधीनता संग्राम को श्रद्धांजलि है। इस समारोह के दौरान देश आजादी की लड़ाई के समय की न केवल सभी महत्वपूर्ण उपलब्धियों और महत्वपूर्ण कालखंड को याद करेगा बल्कि हमारे भविष्य के विकास के लिए नई ऊर्जा भी प्राप्त करेगा।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें