भारत में जल्द उपलब्‍ध होगी Russia की Sputnik V वैक्सीन, इस्तेमाल के लिए आज होगी बड़ी बैठक

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में हर दिन रिकॉर्ड तोड इजाफा हो रहा है. हर किसी को बस कोरोना वैक्सीन से ही उम्मीद है .फिलहाल वर्तमान में भारत में दो ही वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं सूत्रों की मानें तो जुलाई-अगस्त तक वैक्सीन की संख्या बढ़ सकती है.इन सबके बीच रूस द्वारा बनाई जा रही स्पुतनिक वी को भी जल्द ही मंजूरी मिल सकती है.

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 1,52,879 नए मामले आने से संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,33,58,805 हो गई, जबकि देश में वर्तमान में इस बीमारी का इलाज करा रहे लोगों की संख्या महामारी शुरू होने के बाद से पहली बार 11 लाख के आंकड़े के पार चली गई है.

इस बीच कई राज्यों से वैक्सीन की कमी की खबरें भी आ रही हैं. इसी वजह से अब अन्य वैक्सीन निर्माताओं की वैक्सीन को भी देश में मंजूरी दिए जाने की अपील की जा रही है.

वैक्‍सीनेशन की रफ्तार तेज करने को लेकर सरकार सक्रिय हो गई है. खबर में कहा गया है कि इस साल अक्‍टूबर तक भारत में पांच और वैक्सीन उपलब्ध होंगे जिनमें- जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्‍सीन, नोवावैक्‍स वैक्‍सीन, जायडस कैडिला की वैक्‍सीन और भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्‍सीन शामिल हैं. Sputnik V जून तक भारत में उपलब्‍ध हो सकती है.

 

 

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें